गुरुवार, 9 फ़रवरी 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. कोरोना वायरस
  4. sputnik-v can be highly effective against new covid strain vaccine co developer
Written By
Last Updated: सोमवार, 21 दिसंबर 2020 (21:07 IST)

ब्रिटेन में मिले कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन के खिलाफ कारगर होगी Sputnik-V, कंपनी का बड़ा दावा

ब्रिटेन में कोरोनावायरस के एक नए प्रकार (स्ट्रेन) के आने के बाद दुनियाभर के देशों में हड़कंप मच गया है। भारत के साथ ही फ्रांस, कनाडा, तुर्की, बेल्जियम, इटली और इजराइल समेत कुछ अन्य देशों ने भी ब्रिटेन से आने-जाने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है।
नए स्ट्रेन के आने के बाद लंदन में सख्त लॉकडाउन लगा दिया गया है। इस बीच यह आशंकाएं भी गहराने लगी है कि नए स्ट्रेन के खिलाफ कोरोना वैक्सीन कारगर होगी या फिर से नई वैक्सीन की खोज शुरू होगी। इन सवालों के बीच रूस की वैक्सीन बनाने वाली कंपनी ने दावा किया है कि उसकी वैक्सीन इस नए कोरोना को रोकने में कारगर साबित होगी।
Sputnik V वैक्सीन बनाने वाली कंपनी ने दावा किया है कि नए कोरोनावायरस को रोकने के लिए उसकी COVID-19 वैक्सीन 'अत्यधिक प्रभावी' होगी।

Sputnik V के ट्विटर हैंडल के मुताबिक रसियन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) किरिल दिमित्र (Kirill Dmitriev) ने कहा कि हमारी जानकारी के अनुसार Sputnik V यूरोप में पाए जाने वाले कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन के खिलाफ उतना ही प्रभावी होगा जितना कि मौजूदा कोरोना वायरस के खिलाफ. एस-प्रोटीन के पिछले म्यूटेशनों के बावजूद Sputnik V समय-समय पर अपनी प्रभावकारिता दिखाती रही है।
ब्रिटेन में सामने आया वायरस का यह नया स्वरूप 70 प्रतिशत ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसे कोई सबूत नहीं हैं कि यह ज्यादा जानलेवा है या टीके को लेकर यह अलग तरह की प्रतिक्रिया देगा।
ये भी पढ़ें
Health Issues in Year 2020 : वेबदुनिया के 5 सवाल, जाने-माने चि‍कित्‍सकों के जवाब