पाकिस्तान ने चीन के तीसरे Covid 19 रोधी टीके के आपात इस्तेमाल को दी मंजूरी

Corona Vaccin
Last Updated: शनिवार, 10 अप्रैल 2021 (15:37 IST)
इस्लामाबाद। कोरोनावायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए संघर्ष कर रहे ने कम प्रभावी होने के बावजूद चीन के तीसरे कोविड-19 टीके के को मंजूरी दे दी है। अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि पाकिस्तान औषधि नियामक प्राधिकरण (डीआरएपी) ने चीन की कंपनी सिनोवैक बायोटेक द्वारा विकसित कोविड-19 रोधी टीके 'कोरोनावैक' के आपात इस्तेमाल को गुरुवार को मंजूरी दी।
ALSO READ:
Coronavirus Vaccine: सबसे ज्‍यादा वैक्‍सीन लगाने वाले दुनिया के टॉप 10 देश

डीआरएपी के एक अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान में इस्तेमाल के लिए मंजूर किया गया चीन का यह तीसरा टीका है। उन्होंने कहा कि देश में अब तक कुल 5 कोविड टीकों को मंजूरी दी जा चुकी है। पाकिस्तान चीन के 'सिनोफार्म' और कैनसिनो बायोलॉजिकल इंक द्वारा विकसित 'कोंविडेशिया' टीकों के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे चुका है। साथ ही ब्रिटेन के 'एस्ट्राजेनेका' और रूस के 'स्पूतनिक वी' टीकों को डीआरएपी की मंजूरी मिल चुकी है।
बताया जा रहा है कि नए मंजूर किए गए 'कोरोनावैक' टीके कम प्रभावी हैं, लेकिन सरकार ने टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए इसके आपात इस्तेमाल को मंजूरी दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पाकिस्तान में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोनावायरस संक्रमण के 5,139 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 7,15,968 हो गई है। इसके अलावा 100 और रोगियों की मौत के बाद मृतकों की तादाद 15,329 तक पहुंच गई है। लगभग 4,204 रोगियों की हालत नाजुक है। (भाषा)



और भी पढ़ें :