हमें आने वाले हफ्तों में दिल्ली में और ऑक्सीजन बेड बढ़ाने की प्रक्रिया में तेजी लानी होगी- अरविंद केजरीवाल

Arvind Kejriwal
Last Updated: गुरुवार, 29 अप्रैल 2021 (12:41 IST)
नई दिल्ली। मुख्यमंत्री दिल्ली में कोरोना संक्रमण को रोकने और अधिक से अधिक बढ़ाने को लेकर बेहद गंभीरता के साथ काम कर रहे हैं। केजरीवाल ने बुधवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक की। बैठक में दिल्ली में अधिक से अधिक ऑक्सीजन बेड बढ़ाने की योजना पर विचार-विमर्श किया गया। केजरीवाल ने अधिकारियों ने आने वाले दिनों में अतिरिक्त ऑक्सीजन बेड बढ़ाने के कड़े निर्देश दिए, साथ ही मुख्यमंत्री ने होम आइसोलेशन प्रणाली को और अधिक मजबूत करने के भी निर्देश दिए।
ALSO READ:

Motivation Tips : कोरोना वायरस और इसके डर से कैसे बचें, जानिए

सीएम ने दिल्ली के निवासियों से कोरोना के सभी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करने की अपील करते कहा कि दिल्ली सरकार, दिल्लीवासियों की कीमती जिंदगी बचाने के लिए हर स्तर पर प्रयास कर रही है। उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि होम आइसोलेशन से ठीक होने वाले सभी मरीजों को दिल्ली सरकार के डॉक्टर ऑक्सीमीटर दें और नियमित कॉल करें। सरकार दिल्ली में कोरोना की गंभीर स्थिति से निपटने को लेकर काफी गंभीर है और कोविड प्रबंधन पर वे खुद नजर बनाए हुए हैं।
दिल्ली में बढ़ने कोविड मरीजों के चलते अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड की कमी का सामना करना पड़ा है। लिहाजा मुख्यमंत्री दिल्लीवासियों को आसानी से ऑक्सीजन बेड मुहैया कराने के उद्देश्य से अधिक से अधिक ऑक्सीजन बेड बढ़ाने पर बल दे रहे हैं। इसी के मद्देनजर केजरीवाल ने बुधवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर दिल्ली में ऑक्सीजन बेड बढ़ाने की योजना पर विस्तार से चर्चा की। इस दौरान होम आइसोलेशन प्रणाली को और अधिक मजबूत करने को लेकर भी चर्चा की गई ताकि हल्के या कम लक्षण वाले मरीजों का होम आइसोलेशन में बेहतर इलाज हो सके।


बैठक के उपरांत केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि कोरोना को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की जिसमें आने वाले दिनों में दिल्ली में ऑक्सीजन बेड बढ़ाने और होम आइसोलेशन प्रणाली को मजबूत करने की योजना पर चर्चा की। कृपया सभी लोग सावधानी बरतें और सुरक्षित रहें।

बैठक में अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि दिल्ली में ऑक्सीजन बेड बढ़ाने पर तेजी के साथ काम किया जा रहा है। कई स्थानों पर अतिरिक्त ऑक्सीजन बेड बढ़ाने पर काम चल रहा है। इस पर कर्मचारी दिन-रात काम कर रहे हैं। अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि अगले कुछ दिनों में अतिरिक्त ऑक्सीजन बेड तैयार हो जाएंगे जिसके बाद कोविड के गंभीर मरीजों को काफी सहूलियत मिलेगी।

उल्लेखनीय है कि केजरीवाल ने बुधवार को कहा था कि कोरोना की यह लहर ज्यादा खतरनाक है। कोरोना का संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है और जो लोग बीमार हो रहे हैं, वे ज्यादा गंभीर होते जा रहे हैं इसलिए इस वक्त सबसे ज्यादा आईसीयू बेड की मांग है। सीएम ने बताया कि जीटीबी अस्पताल के पास रामलीला ग्राउंड पर 500 आईसीयू तैयार किए जा रहे हैं। एलएनजेपी अस्पताल के सामने जो मुख्य रामलीला मैदान है, वहां पर भी 500 आईसीयू बेड तैयार किए जा रहे हैं। इसके अलावा राधास्वामी सत्संग ब्यास में भी 200 आईसीयू बेड तैयार हो रहे हैं। ये 1,200 आईसीयू बेड गंभीर मरीजों की देखभाल के लिए 10 मई तक बनकर तैयार हो जाएंगे। मुझे उम्मीद है कि इससे कोविड मरीजों को बहुत राहत मिलेगी।



और भी पढ़ें :