शुक्रवार, 1 मार्च 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. कोरोना वायरस
  4. imports of remdesivir api injection and specific inputs have been made import duty free
Written By
Last Modified: बुधवार, 21 अप्रैल 2021 (00:14 IST)

बड़ी राहत : अब और सस्ता हो जाएगा Remdesivir इंजेक्शन, सरकार ने हटाया आयात शुल्क, सप्लाई भी बढ़ेगी

बड़ी राहत : अब और सस्ता हो जाएगा Remdesivir इंजेक्शन, सरकार ने हटाया आयात शुल्क, सप्लाई भी बढ़ेगी - imports of remdesivir api injection and specific inputs have been made import duty free
नई दिल्ली। देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच राहतभरी खबर आई है। सरकार ने मंगलवार को रेमडेसिविर (Remdesivir), इसके कच्चे माल तथा वायरल रोधी दवा बनाने में इस्तेमाल होने वाले अन्य सामान पर सीमा शुल्क समाप्त करने की घोषणा की है।
इस कदम से रेमडिसिविर इंजेक्शन की घरेलू आपूर्ति बढ़ाने और लागत घटाने में मदद मिलेगी। रेमडिसिविर का इस्तेमाल कोरोना वायरस के इलाज में होता है। राजस्व विभाग की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने जनहित में इन उत्पादों पर सीमा शुल्क समाप्त करने का फैसला किया है।
 
जिन उत्पादों पर अब आयात शुल्क नहीं लगेगा, उनमें रेमडेसिविर एक्टिव फार्मास्युटिकल इंग्रिडिएंट्स (एपीआई), इंजेक्शन रेमडेसिविर और रेमडेसिविर के विनिर्माण में काम आने वाली बीटा साइक्लोडेक्ट्रिन शामिल है। आयात शुल्क की यह छूट इस साल 31 अक्टूबर तक लागू रहेगी।
पीयूष गोयल ने ट्‍वीट कर दी जानकारी : वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट में लिखा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोविड-19 के मरीजों की स्वास्थ्य देखभाल की प्राथमिकता के मद्देनजर रेमडेसिविर एपीआई, इंजेक्शन और अन्य सामग्री को आयात शुल्क मुक्त किया गया है। इससे आपूर्ति बढ़ेगी और लागत घटेगी, जिससे मरीजों को राहत मिलेगी।
इससे पहले 11 अप्रैल को रेमडेसिविर की बढ़ती मांग के मद्देनजर केंद्र ने इसके इंजेक्शन और एपीआई के निर्यात को स्थिति में सुधार आने तक प्रतिबंधित कर दिया था। राष्ट्रीय औषधि मूल्य प्राधिकरण (एनपीपीए) ने पिछले सप्ताह कहा था कि सरकार के हस्तक्षेप के बाद विभिन्न दवा कंपनियों ने रेमडेसिविर के दाम घटाए हैं।
कंपनियों ने घटाए इंजेक्शन के दाम : कैडिला हेल्थकेयर ने रेमडैक (रेमडेसिविर 100 एमजी) इंजेक्शन का दाम 2,800 से रुपए से घटाकर 899 रुपए कर दिया है। इसी तरह सिंजीन इंटरनेशनल ने अपने ब्रांड रेमविन का दाम 3,950 से घटाकर 2,450 रुपए कर दिया है।

हैदराबाद की डॉ. रेड्डीज लैब ने रेडवाईएक्स का दाम 5,400 से घटाकर 2,700 रुपए कर दिया है। इसी तरह सिप्ला ने अपने सिपरेमी ब्रांड का दाम 4,000 से घटाकर 3,000 रुपए और मेलान ने अपने ब्रांड का दाम 4,800 से घटाकर 3,400 रुपए कर दिया है। जुबिलेंट जेनेरिक्स ने अपने रेमडेसिविर का ब्रांड का दाम 4,700 से घटाकर 3,400 रुपए किया है। (इनपुट भाषा)
ये भी पढ़ें
दिल्ली में संक्रमण से सर्वाधिक 277 मरीजों की मौत, 28 हजार से अधिक नए मामले