ट्रंप कोरोना नेगेटिव, स्पेन के प्रधानमंत्री की पत्नी संक्रमित

पुनः संशोधित रविवार, 15 मार्च 2020 (10:50 IST)
वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति कोरोना वायरस की जांच में संक्रमित नहीं पाए गए हैं। व्हाइट हाउस के एक चिकित्सक ने यह जानकारी दी। ट्रंप की शुक्रवार रात को कोरोना वायरस की जांच की गई थी। जांच के नतीजे 24 घंटे से कम समय में आ गए। इस बीच स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज की पत्नी बेगोना गोमेज भी कोविड-19 से संक्रमित पाई गई हैं।
राष्ट्रपति के चिकित्सक डॉ. सीन कोनले ने व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्टेफनी ग्रीशम को शनिवार को दिए एक ज्ञापन में कहा, 'पिछली रात कोविड-19 जांच के संबंध में राष्ट्रपति से गहन चर्चा करने के बाद वह जांच कराने के लिए राजी हो गए। आज शाम मुझे मालूम चला कि जांच के नतीजे में वह कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं पाए गए हैं।'

उन्होंने कहा, 'ब्राजील के प्रतिनिधिमंडल के साथ रात्रिभोज करने के एक सप्ताह बाद राष्ट्रपति में कोई लक्षण नहीं दिखे हैं। अमेरिका ने कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए यूरोपीय देशों पर लगाए अपने यात्रा प्रतिबंध ब्रिटेन पर भी लागू कर दिए हैं।'
अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने बताया कि नई यात्रा पाबंदियां सोमवार रात से लागू होंगी। उन्होंने कहा कि अमेरिकी नागरिक और ब्रिटेन या आयरलैंड में वैध स्थायी निवासी घर आ सकते हैं।

वहीं, जार्जिया राज्य ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए अपना प्राइमरी चुनाव टाल दिया है। ऐसा करने वाला वह अमेरिका का दूसरा राज्य है।

इस बीच, हाई प्रोफाइल लोगों के भी कोरोना वायरस की चपेट में आने का सिलसिला थम नहीं रहा है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो की पत्नी के बाद अब स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज की पत्नी बेगोना गोमेज भी कोविड-19 से संक्रमित पाई गई हैं।
स्पेन ने यह घोषणा शनिवार देर रात तब की जब कुछ घंटे पहले उसने देश को लगभग पूरी तरह से बंद करने का ऐलान किया था। सरकार ने एक बयान में बताया कि बेगोना गोमेज और उनके पति ठीक हैं तथा अपने आधिकारिक आवास पर हैं।

स्पेन ने इटली की राह पर चलते हुए कोरोना वायरस से लड़ने के लिए देश को एक तरह से बंद कर दिया है। वहां लोगों के काम पर जाने, चिकित्सीय सेवा लेने या भोजन खरीदने के अलावा घर से निकलने पर पाबंदी है।
स्पेन में शुक्रवार शाम तक कोरोना वायरस के 1,500 से अधिक नए मामले दर्ज किए गए जिससे कुल मामलों की संख्या बढ़कर 5,753 हो गई है। यूरोप में इटली के बाद संक्रमण के सर्वाधिक मामले स्पेन में सामने आए हैं।

इंडोनेशिया के परिवहन मंत्री के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद वह आईसीयू में भर्ती हैं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।
देश में स्कूलों और पर्यटन स्थलों को बंद करने का आदेश दिया गया है।
इंडोनेशिया के विदेश सचिव प्रतीकनो ने शनिवार को बताया कि परिवहन मंत्री बुदी कार्या सुमदी का जकार्ता के एक सैन्य अस्पताल में इलाज चल रहा है। अस्पताल के एक प्रवक्ता ने बताया कि सुमदी को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी लेकिन अब उनकी हालत में सुधार है।




और भी पढ़ें :