बड़ी खबर, Corona वैक्सीन अक्टूबर तक बाजार में

Last Updated: शुक्रवार, 22 मई 2020 (17:23 IST)
नई दिल्ली। कोविड-19 (Covid-19) महामारी से जारी वैश्विक जंग के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है। पुरुषोत्तमन नांबियार ने दावा किया है कि अक्टूबर 2020 तक कोरोना (Corona) का टीका (Vaccine) बाजार में आ सकता है।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के ग्रुप एक्सपोर्ट-इंपोर्ट डायरेक्टर पुरुषोत्तमन नांबियार ने द कोच्चि पोस्ट में अरुण लक्ष्मण को दिए साक्षात्कार में दावा किया है कि अक्टूबर-नवंबर 2020 तक कोरोना का टीका बाजार में उपलब्ध हो सकता है। उन्होंने कहा कि फिलहाल ट्रायल जारी है और ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का ट्रायल सफल रहा तो यह अक्टूबर-नवंबर तक वैश्विक बाजार में उपलब्ध हो सकता है।
उन्होंने कहा कि भारतीय बाजार के लिए वैक्सीन की कीमत कम होगी और कंपनी इस वैक्सीन के मुनाफे पर ध्यान नहीं दे रही है। हालांकि उन्होंने वैक्सीन के कीमत के बारे में खुलासा करने से इंकार करते हुए कहा कि अभी यह कहना जल्दबाजी होगी, लेकिन यह तय है कि इसकी कीमत ज्यादा नहीं होगी। नांबियार ने कहा कि जुलाई-अगस्त तक इसकी कीमत तय की जा सकती है।

उल्लेखनीय है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया 170 देशों में अपने उत्पादों के साथ ही टीकों का भी निर्यात करता है। यह इंस्टीट्‍यूट दुनिया का सबसे बड़ा टीका निर्माता भी है। जानकारी के मुताबिक दुनिया में पैदा होने वाले 3 में से 2 बच्चों को कम से कम एक बार सीरम संस्थान द्वारा निर्मित टीके से ही टीकाकरण किया जाता है।



और भी पढ़ें :