Coronavirus : भारत में कोरोना से दूसरी मौत, देश में अब तक 82 पॉजिटिव, आधा भारत बंद

वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: शनिवार, 14 मार्च 2020 (12:51 IST)
नई दिल्ली। से देश में दूसरी मौत ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। दिल्ली में 68 साल की महिला की कोरोना वायरस से जान गई है। इस बीमारी से पहली मौत कर्नाटक के कलबुर्गी में 76 साल के एक बुजुर्ग शख्स की हुई थी।

मृतक महिला पश्चिमी दिल्ली की रहने वाली थीं जिन्हें बुखार और खांसी कि शिकायत के बाद दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया था. मृतक महिला अपने बेटे के संपर्क में आई थीं जो इटली और स्विट्जरलैंड की यात्रा से 23 फरवरी को लौटा था और कोरोना से संक्रमित था। इटली से कोरोना का पहला मामला भी 20 फरवरी को सामने आया था और उसके बाद ये इतना तेजी से फैला कि वहां अब तक करीब 18 हजार लोग इसके चपेट में आ गए और करीब 1300 लोगों की जान चली गई।

आधा : पंजाब और हरियाणा सरकार ने शिक्षण संस्थाओं को 31 मार्च तक बंद किया है। राजस्थान में भी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग, सिनेमाघर 30 मार्च तक बंद रखने के निर्देश। कोरोना वायरस को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और केरल में महामारी घोषित कर दिया गया है। यहां स्कूल, कॉलेज, शॉपिंग मॉल, और सिमेमाघर बंद कर दिए गए हैं। उत्तर प्रदेश में कोरोना से संदिग्ध लोगों के 11 मामले सामने आए हैं। इनमें से 10 का इलाज लखनऊ तो वहीं 1 संदिग्ध का इलाज दिल्ली में किया जा रहा है। महाराष्ट्र सरकार में कोरोना के 17 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं।

बिहार, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और मध्यप्रदेश में भी स्कूल, कॉलेज बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। दिल्ली के बाद कर्नाटक वो राज्य है जहां कोरोना से संक्रमित एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। इसलिए राज्य सरकार ने एहतियातन अगले आदेश तक मॉल, थियेटर, नाईट क्लब, पब और स्विमिंग पूल को बंद रखने का फैसला किया है। शादी समारोह और समर कैम्प के आयोजन पर भी रोक लगा दी गयी है। कोरोना वायरस से खतरे की आशंका को देखते हुए तमाम सरकारी डॉक्टरों और मेडिकल ऑफिसर्स की छुट्टियां रद्द कर दी गयी है।

मध्यप्रदेश में भी कोरोना के डर से राज्य की सरकार ने तमाम निजी और सरकारी स्कूलों को अगले आदेश तक बंद रखने का फैसला किया है। हालांकि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं जारी रहेंगी। 5वीं से लेकर 8वीं तक की वार्षिक परीक्षाओं पर भी रोक नहीं लगाया गया है। ये परीक्षाएं अपनी तय तिथि के मुताबिक ही होंगी।
corona virus

भारत में कोरोना के 82 केस
दिल्ली 07
मौत 01
हरियाणा 14 ( विदेशी)
केरल 19 ( भारतीय)
राजस्थान 3 ( 1 भारतीय, 2 विदेशी)
तेलंगाना 1 (भारतीय)
उत्तर प्रदेश 11 (10 भारतीय, 1 विदेशी)
लद्दाख 3 (भारतीय)
तमिलनाडु 1 (भारतीय)
जम्मू-कश्मीर 1 (भारतीय)
पंजाब 1 (भारतीय)
कर्नाटक 6 ( भारतीय)
मौत 1
महाराष्ट्र 14 (भारतीय)
आंध्र प्रदेश 1 (भारतीय)



और भी पढ़ें :