ब्रिटेन में कोरोना का कहर, 1 महीने के lockdown का हो सकता है विस्तार

Last Updated: सोमवार, 2 नवंबर 2020 (12:04 IST)
लंदन। ब्रिटिश कैबिनेट कार्यालय मंत्री माइकल गोवे ने रविवार को कहा कि देश में अगर के संक्रमण की दर पर्याप्त रूप से कम नहीं होती हे तो 1 महीने के का किया जा सकता है। गोवे का यह बयान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के उस बयान के बाद आया है जिसमे उन्होंने शनिवार को डाउनिंग स्ट्रीट से संवाददाता सम्मेलन में देश में 2 दिसंबर तक लॉकडाउन लगाने की घोषणा की थी।
ALSO READ:
यूरोप में कोरोना का कहर, में लगा 4 सप्ताह का लॉकडाउन
ब्रिटेन में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के 23,254 नए मामलों की पुष्टि होने के बाद देश में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 10,34,914 पर पहुंच गई। इस दौरान कोविड-19 के 162 मरीजों की मौत होने से इस महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 46,717 हो गई है। लॉकडाउन के नए प्रतिबंधों के तहत लोगों को घर में ही रहना होगा।
हालांकि कुछ मामलों में जैसे काम, शिक्षा और व्यायाम के लिए घर से बाहर जाने की छूट दी गई है। लोगों को खाने-पीने की चीजें खरीदने के लिए अपने घरों से बाहर जाने की अनुमति होगी। इस वर्ष की शुरुआत में ब्रिटेन में लागू लॉकडाउन के विपरीत इस बार स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी खुली रहेंगी जबकि पब, बार और रेस्तरां बंद रहेंगे। साथ ही लग्जरी और मनोरंजन से जुड़े सभी स्थल और गैरजरूरी दुकानें भी बंद रहेंगी।
इस बीच ब्रिटेन की सरकार के वैज्ञानिक सलाहकार समूह ने चेतावनी दी है कि आने वाले दिनों में अप्रैल महीने
की तरह कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ सकते हैं। गौरतलब है कि रूस, फ्रांस, ब्रिटेन, जर्मनी और स्पेन समेत कई अन्य यूरोपीय देशों में पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ये सभी देश जल्द से जल्द कोरोना वैक्सीन विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं। (वार्ता)



और भी पढ़ें :