गुरुवार, 25 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. कोरोना वायरस
  4. Corona cases increased, New Year celebrations canceled in many countries around the world
Written By
Last Modified: शुक्रवार, 31 दिसंबर 2021 (17:37 IST)

Corona के मामले बढ़े, दुनियाभर के कई देशों में नए साल के समारोह रद्द

Corona के मामले बढ़े, दुनियाभर के कई देशों में नए साल के समारोह रद्द - Corona cases increased, New Year celebrations canceled in many countries around the world
वेलिंगटन। विश्व में कई स्थानों पर नववर्ष की पूर्व संध्या पर मनाया जाने वाला जश्न कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने के चलते लगातार दूसरे वर्ष फीका पड़ गया है या रद्द कर दिया गया है।

इस साल कोरोनावायरस के अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रॉन (Omicron) स्वरूप ने नववर्ष की पूर्व संध्या पर मनाए जाने वाले जश्न का उत्साह ठंडा कर दिया है। हालांकि इस स्वरूप के मामले सामने आने से पहले कई लोग महामारी से प्रभावित दूसरे वर्ष के भी बीत जाने को लेकर खुश नजर आ रहे थे।

लेकिन अभी तक खैरियत यही है कि ओमिक्रॉन से संक्रमण के कारण महामारी की पिछली लहर के समान अस्पतालों में भीड़ नहीं बढ़ी है और ना ही संक्रमितों की मौतें हुई हैं, खासकर टीकाकरण करा चुके लोगों की। इससे 2022 के लिए उम्मीद की एक किरण नजर आती प्रतीत होती है।

जापान में लेखक नाओकी मत्सुजावा ने कहा कि वह अगले कुछ दिन खाना पकाने और बुजुर्गों को भोजन पहुंचाने में बिताएंगे क्योंकि कुछ स्टोर बंद हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि टीकाकरण ने महामारी के प्रति, नए स्वरूप के बावजूद, लोगों की चिंता घटा दी है।

कई अन्य लोगों की तरह मत्सुजावा को भी उम्मीद है कि 2022 में स्थिति सुधर जाएगी। जापान में कई लोगों की योजना अपने परिवार के साथ समय बिताने के लिए यात्रा करने की है। नववर्ष की पूर्व संध्या पर लोग मंदिरों और मठों में उमड़ पड़े, जिनमें से ज्यादातर मास्क पहने हुए थे।

ऑस्ट्रेलिया, वायरस संक्रमण के मामले विस्फोटक तरीके से बढ़ने के बावजूद अपने समारोहों की योजनाओं को बरकरार रखे हुए है। नववर्ष के स्वागत में सिडनी हार्बर ब्रिज और सिडनी ओपेरा हाउस से आतिशबाजी देखने को मिलेगी।

समारोह शुरू होने से कुछ घंटे पहले, ऑस्ट्रेलियाई स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि संक्रमण के 32,000 नए मामले सामने आए हैं। वहीं पड़ोसी देश न्यूजीलैंड में ओमिक्रॉन का सामुदायिक स्तर पर अभी तक प्रसार नहीं हुआ है। देश के अधिकारियों ने कई आतिशबाजी कार्यक्रम रद्द कर एहतियादी कदम उठाए हैं।

उधर, दक्षिण कोरिया की राजधानी सोल में नववर्ष की पूर्व संध्या पर मनाया जाने वाला समारोह लगातार दूसरे वर्ष रद्द कर दिया गया है। भारत में लाखों लोग कई स्थानों पर रात्रिकालीन कर्फ्यू और अन्य पाबंदियों के बीच नववर्ष का स्वागत अपने घर पर ही करने की योजना बना रहे हैं।

ओमिक्रॉन के मामले बढ़ने के बीच प्राधिकारियों ने लोगों को रेस्तरां, होटल, बीच, बार से दूर रखने के लिए पाबंदियां लगाई हैं। हालांकि गोवा और हैदराबाद में रात्रिकालीन कर्फ्यू नहीं लगाया गया है। इंडोनेशिया में भी सरकार ने नववर्ष की पूर्व संध्या पर आयोजित किए जाने वाले समारोह रद्द कर दिए हैं। हालांकि हांगकांग में करीब 3,000 लोग स्थानीय सेलिब्रिटी की भागीदारी वाले नववर्ष की पूर्व संध्या पर आयोजित समारोह में शामिल होने वाले हैं।

चीन में शंघाई सरकार ने हुआंगपु नदी पर वार्षिक लाइट शो सहित कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं। वहीं बीजिंग में सार्वजनिक जश्न की कोई योजना नहीं है। हालांकि थाईलैंड में अधिकारियों ने नववर्ष की पूर्व संध्या पर पार्टी करने और आतिशबाजी की अनुमति दी है।(भाषा)
ये भी पढ़ें
साल के आखिरी दिन सेंसेक्स 459 अंक उछला, निफ्टी भी रहा बढ़त में