मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. कोरोना वायरस
  4. Corona cases increased in America due to BA.5 form of virus
Written By
Last Updated : शुक्रवार, 15 जुलाई 2022 (00:40 IST)

अमेरिका में कोरोनावायरस के BA.5 स्वरूप के बढ़े मामले, मास्क लगाना हो सकता है अनिवार्य

अमेरिका में कोरोनावायरस के BA.5 स्वरूप के बढ़े मामले, मास्क लगाना हो सकता है अनिवार्य - Corona cases increased in America due to BA.5 form of virus
लॉस एंजिलिस (अमेरिका)। लॉस एंजिलिस काउंटी में कोरोनावायरस संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं जिससे मास्क लगाने को अनिवार्य किए जाने की नौबत आ सकती है। काउंटी की स्वास्थ्य निदेशक बारबरा फेरर ने इस सप्ताह कहा कि यदि अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या बरकरार रही तो मास्क लगाना अनिवार्य करने का निर्देश दिया जा सकता है। यहां करीब 1 करोड़ लोग रहते हैं। टेक्सास में मास्क लगाना अनिवार्य हो सकता है।
 
अमेरिका में इस समय वायरस के बेहद संक्रामक बीए.5 स्वरूप के कारण संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। बीए.5 से संक्रमण के मामले, कुल मामलों का 65 प्रतिशत हैं और बीए.4 से 16 प्रतिशत लोग संक्रमित हैं। टीके से प्राप्त प्रतिरक्षा को मात देकर वायरस के यह स्वरूप लोगों को संक्रमित कर रहे हैं।
 
हालिया हफ्तों में नए ओमिक्रॉन स्वरूप से संक्रमित होने वाले लोगों की अस्पताल में भर्ती होने की तादाद पुनः बढ़ गई है और राज्य तथा नगर प्रशासन के साथ व्हाइट हाउस भी इससे निपटने के लिए नए कदम उठा रहा है। कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि चेतावनी देर से दी गई।
 
स्क्रिप्स रिसर्च ट्रांसलेशनल इंस्टीट्यूट के प्रमुख डॉ. एरिक टोपोल ने कहा कि चेतावनी बहुत पहले दी जानी चाहिए थी। टोपोल ने वायरस के बीए.5 स्वरूप को अब तक का सबसे खतरनाक स्वरूप करार दिया है। दुनियाभर में इन दोनों स्वरूपों का प्रभाव कई हफ्तों से स्पष्ट दिख रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि वायरस के यह स्वरूप तेजी से अपने पुराने स्वरूप की जगह ले लेते हैं और इनसे संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखी जाती है।
 
इसके बावजूद अमेरिका के लोगों ने मास्क लगाना बंद कर दिया है और यात्रा तथा सामाजिक कार्यक्रमों में जाने लगे हैं। उन्होंने बड़े स्तर पर कोविडरोधी टीके की एहतियाती (बूस्टर) खुराक लगवाने में भी रुचि नहीं दिखाई। अदालतों ने अपने फैसलों के माध्यम से मास्क लगाने और टीके लगवाने के नियमों को लागू करने पर पाबंदी लगा दी है जिससे अधिकारियों के हाथ बंधे हैं।
सिएटल स्थित वॉशिंगटन विश्वविद्यालय में प्रोफेसर अली मोकदाद ने कहा कि सब जगह वायरस किस प्रकार का व्यवहार कर रहा है, हम इससे बहुत कुछ सीख सकते हैं और हमें उस ज्ञान का इस्तेमाल यहां करना चाहिए। व्हाइट हाउस के कोविड-19 समन्वयक डॉ. आशीष झा ने बुधवार को टीवी पर कहा कि बूस्टर खुराक लेने और सतर्कता बरतने की जरूरत है।
 
मोकदाद ने कहा कि संघीय स्वास्थ्य अधिकारी वह नहीं कर रहे हैं, जो उन्हें करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आवास के भीतर मास्क लगाने, संक्रमण होते ही उसका पता लगाने और शीघ्र वायरसरोधी उपचार पर ध्यान केंद्रित करना जरूरी है।(भाषा)