Delhi Sero Survey : दिल्ली में सीरो सर्वे में 90 फीसदी से अधिक लोगों में कोरोना एंटीबॉडी पाई गई

पुनः संशोधित गुरुवार, 28 अक्टूबर 2021 (00:42 IST)
नई दिल्ली। दिल्ली में कराए गए छठे में शामिल 90 फीसदी से अधिक लोगों के शरीर में कोरोनावायरस (Coronavirus) के खिलाफ एंटीबॉडी पाई गई है। सरकार को बुधवार को सौंपी गई रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है।
एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि इसका मतलब यह है कि दिल्ली को महामारी की दूसरी लहर जैसी तबाही मचाने वाली किसी अन्य लहर का सामना तब तक नहीं करना पड़ेगा, जब तक कि वायरस का कोई अन्य गंभीर स्वरूप सामने नहीं आता।

अधिकारी ने कहा, हालांकि सीरो सर्वेक्षण में उच्च स्तर पर एंटीबॉडी विकसित होने की जानकारी सामने आने के बावजूद हम ये नहीं कह सकते कि दिल्ली ने हर्ड इम्युनिटी (सामूहिक रोग प्रतिरोधक क्षमता) प्राप्त कर ली है।

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, हमने छठे सीरो सर्वेक्षण के दौरान एकत्र किए गए नमूनों में से 90 फीसदी से अधिक में कोविड एंटीबॉडी का पता लगाया है। छठे सीरो सर्वेक्षण के अंतर्गत 24 सितंबर से नमूने एकत्र करना शुरू किया गया था। राष्ट्रीय राजधानी से कुल 28,000 नमूने एकत्र किए गए थे।

सूत्रों ने बताया कि प्रत्येक जिले में सीरो सकारात्मक दर 85 फीसदी से अधिक रही जिसमें पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या अधिक रही। गौरतलब है कि दिल्ली में जनवरी में कराए गए पांचवें सीरो सर्वेक्षण में 56 फीसदी से अधिक लोगों में एंटीबॉडी पाई गई थी।(भाषा)



और भी पढ़ें :