केंद्र सरकार ने Covishield की 66 करोड़ खुराक का दिया ऑर्डर

पुनः संशोधित गुरुवार, 9 सितम्बर 2021 (23:54 IST)
नई दिल्ली। ने कोविशील्ड की 66 करोड़ खुराकों की दिसंबर तक आपूर्ति करने के लिए सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) को एक खरीद दिया है। आधिकारिक सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।
खरीद ऑर्डर तब दिया गया जब में सरकार एवं नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने को मंगलवार को जानकारी दी कि कंपनी सितंबर महीने में कोविशील्ड की 20.29 करोड़ खुराकों की आपूर्ति करने में सक्षम होगी।

पुणे स्थित कंपनी ने कोविशील्ड की उत्पादन क्षमता बढ़ाकर प्रति महीने 20 करोड़ खुराक से अधिक कर दी है। इस संबंध में एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोवैक्सीन की 28.50 करोड़ खुराकों की आपूर्ति के लिए जुलाई में भारत बायोटेक को एक ऑर्डर दिया था, लेकिन कंपनी अब तक उनकी आपूर्ति शुरू नहीं कर पाई है।

सूत्र ने बताया कि भारत बायोटेक कोवैक्सीन की पांच करोड़ खुराकों की आपूर्ति पूरी करने के करीब है, जिसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने 12 मार्च को एक ऑर्डर दिया था। उन्होंने बताया कि मंत्रालय ने अगस्त से दिसंबर के बीच कोविशील्ड की 37.50 करोड़ खुराकों के लिए ऑर्डर दिया था और एसआईआई मध्य सितंबर तक यह आपूर्ति पूरी करने जा रही है।
ALSO READ:

बीमारी से कैसे जीतें जंग, पढ़िए 5 मोटिवेशनल क्वोट्स
उल्लेखनीय है कि 31 अगस्त को सिंह ने नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल और केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण को अपने पत्राचार में बताया था कि एसआईआई ने अकेले ही कोविशील्ड की 60 करोड़ से अधिक खुराकों की आपूर्ति की है।
उन्होंने कहा था कि इन 60 करोड़ खुराकों में जनवरी में 2.1 करोड़, फरवरी में 2.5 करोड़, मार्च में 4.73 करोड़ से अधिक, अप्रैल में 6.25 करोड़ से अधिक, मई में 5.96 करोड़ से अधिक, जून में 9.68 करोड़ से अधिक, जुलाई में 12.37 करोड़ से अधिक और अगस्त में 16.92 करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध कराई गईं।(भाषा)



और भी पढ़ें :