दिल्ली में Coronavirus मरीजों के लिए बनेगा प्लाज्मा बैंक

पुनः संशोधित सोमवार, 29 जून 2020 (14:40 IST)
नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 से संक्रमित गंभीर मरीजों की जान बचाने के लिए ‘प्लाज्मा बैंक’ स्थापित करने की घोषणा की है।
वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले दो दिन में यह बैंक काम करने लगेगा। उन्होंने बताया कि आप सरकार कोविड-19 से स्वस्थ हो चुके लोगों को प्लाज्मा दान करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्लाज्मा दान से जुड़ी जानकारियों को लेकर सरकार हेल्पलाइन भी स्थापित करेगी।

केजरीवाल ने कहा कि सरकार ने अब तक कोविड-19 के 29 मरीजों पर प्लाज्मा थैरेपी का क्लीनिकल परीक्षण किया है और इसके परिणाम 'उत्साहजनक' रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि कोविड-19 से जान गंवाने वाले सरकारी अस्पताल एलएनजेपी के डॉक्टर असीम गुप्ता के परिवार को एक करोड़ रुपए की राशि दी जाएगी। 52 वर्षीय डॉक्टर की रविवार को एक निजी अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई थी।

चिकित्सक को श्रद्धांजलि अर्पित : केजरीवाल ने शहर के सरकारी एलएनजेपी अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर असीम गुप्ता की कोविड-19 से मौत पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि समाज ने ‘एक अमूल्य योद्धा खो दिया’ है।
सरकारी अस्पताल के 52 वर्षीय चिकित्सक कोविड-19 महामारी के खिलाफ अग्रिम मोर्चे पर तैनात थे और रविवार को एक निजी अस्पताल के आईसीयू में उनकी मौत हो गई। वह किसी भी हद तक जा कर मरीजों का इलाज करने के लिए जाने जाते थे।

मुख्यमंत्री ने अपने ट्वीट में यह भी कहा कि उन्होंने डॉक्टर गुप्ता की पत्नी से बातचीत करके संवेदना प्रकट की है और सहायता की पेशकश की है।

एलएनजेपी अस्पताल की तरफ से आए बयान में कहा गया है कि डॉ. गुप्ता एनेस्थीसिया विशेषज्ञ थे, जो ड्यूटी करते समय संक्रमित हो गए थे। छह जून को उनमें संक्रमण की पुष्टि हुई थी। हालत बिगड़ने पर उन्हें 7 जून को एलएनजेपी अस्पताल के आईसीयू में भर्ती किया गया। (भाषा)



और भी पढ़ें :