दक्षिण अफ्रीका में Corona virus से 2 दिन के नवजात की मौत

Last Updated: गुरुवार, 21 मई 2020 (08:59 IST)
जोहानिसबर्ग। दक्षिण अफ्रीका में से संक्रमित 2 दिन के की हो गई है, जो देश में इस संक्रामक रोग से मरने वाला सबसे कम उम्र का बच्चा है। देश में 1 जून से लॉकडाउन संबंधी पाबंदियों में प्रस्तावित रियायतों के मद्देनजर संक्रमण के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है।
ALSO READ:
Quarantine Tips : कोरोना जैसे संक्रमण को दूर रखना है तो साफ-सफाई का रखें ख्याल
ताजा आंकड़ों के अनुसार देश में 25 और लोगों की मौत के साथ मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 339 हो गई जबकि संक्रमितों की संख्या 18,003 पर पहुंच गई है। अभी तक इस बीमारी से कुल 8,950 लोग उबर चुके हैं।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. ज्वेली मिजे ने बुधवार को कहा कि यह बताते हुए दु:ख हो रहा है कि कोविड-19 से 1 नवजात बच्चे की मौत हो गई है। संक्रमण से नवजात की मौत का यह पहला मामला है। इस बच्चे का जन्म 2 दिन पहले हुआ था और वह समय पूर्व जन्मा था।
उन्होंने बताया कि बच्चे के फेफड़ों में दिक्कत थी जिसके चलते उसे जन्म के तुरंत बाद वेंटिलेटर पर रखा गया। उन्होंने बताया कि इस बच्चे की मां पहले संक्रमित पाई गई थी। मिजे ने बताया कि पिछले 24 घंटों में इस संक्रामक रोग से जान गंवाने वाले लोगों में एक स्वास्थ्य देखभाल कर्मी भी शामिल है।

मिजे ने पहले कहा था कि दक्षिण अफ्रीका लॉकडाउन में ढील देने के मापदंड पर खरा नहीं उतरता है। लेकिन बढ़ती बेरोजगारी और गरीबी के बीच संभावना जताई जा रही है कि देश में अर्थव्यवस्था को चरमराने से बचाने के लिए 1 जून से लॉकडाउन संबंधी पाबंदियों में ढील दी जाएगी। सरकार ने मंगलवार को घोषणा की कि स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से 1 जून से खोला जाएगा। (भाषा)




और भी पढ़ें :