शुक्रवार, 23 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. ऑटो मोबाइल
  3. कार न्यूज़
  4. Maruti Suzuki, M&M, Audi India to hike vehicle prices in Jan 2024
Written By
Last Updated :नई दिल्ली , बुधवार, 29 नवंबर 2023 (20:16 IST)

Maruti Suzuki, Mahindra, Tata और Audi की कार खरीदने का है प्लान तो जल्दी करें

Maruti Suzuki, Mahindra, Tata और Audi की कार खरीदने का है प्लान तो जल्दी करें - Maruti Suzuki, M&M, Audi India to hike vehicle prices in Jan 2024
मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) , महिंद्रा एंड महिंद्रा Mahindra & Mahindra) और ऑडी (Audi)  इंडिया ने अगले साल की शुरुआत से यात्री वाहनों के दाम बढ़ाने की योजना की घोषणा की है। कंपनियों ने इसके लिए मुद्रास्फीति और उपकरणों की बढ़ी हुई कीमतों से लागत दबाव सहित विभिन्न कारणों का हवाला दिया है।
 
इसके अलावा, टाटा मोटर्स और मर्सिडीज बेंज इंडिया भी जनवरी से अपने मॉडलों की कीमतें बढ़ाने पर विचार कर रही हैं।
 
देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) कम कीमत की छोटी कार ऑल्टो से लेकर मल्टी-यूटिलिटी वाहन इनविक्टो तक वाहनों की एक सीरीज बेचती है। इनकी कीमत 3.54 लाख रुपए से 28.42 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। कीमतों में बढ़ोतरी विभिन्न मॉडलों के लिए अलग-अलग होगी।
 
एमएसआई के वरिष्ठ कार्यपालक अधिकारी (विपणन एवं बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि कुछ मॉडलों में ‘बड़ी’ मूल्य वृद्धि होगी।
 
उन्होंने कहा कि चारों ओर मुद्रास्फीति का दबाव है। वस्तुओं के दाम में अस्थिरता भी है। यही कारण है कि हमने जनवरी में कीमतें बढ़ाने का फैसला किया है।
 
एमएसआई ने इससे पहले इसी साल अप्रैल में वाहन की कीमतों में 0.8 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इससे पिछले वित्त वर्ष में कीमत में कुल 2.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी।
 
महिंद्रा एंड महिंद्रा के वाहन खंड के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नलिनीकांत गोलागुंटा ने कहा कि इसमें मुद्रास्फीति और जिंस कीमतों के दृष्टिकोण के आधार पर ‘हमारी जनवरी 2024 से प्रभावी रूप से अपने वाहन उत्पादों के लिए मूल्य वृद्धि करने की योजना है।’
 
उन्होंने एक बयान में कहा कि इस संबंध में विस्तृत घोषणा समय आने पर की जाएगी।
 
इस बीच, टाटा मोटर्स ने कहा कि वह जनवरी, 2024 में अपने यात्री और इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें बढ़ाने पर विचार कर रही है।
 
टाटा मोटर्स के वाहनों में हैचबैक कार टियागो से लेकर एसयूवी (स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल) सफारी तक शामिल हैं। इनकी कीमत 5.6 लाख से लेकर 25.94 लाख के बीच है। हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया कि वाहनों के दाम में कितनी वृद्धि की जाएगी।
 
टाटा मोटर्स के प्रवक्ता ने कहा कि हम अगले साल जनवरी से अपने यात्री और इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं। किन वाहनों के दाम कितने बढ़ेंगे, इसकी घोषणा अगले कुछ सप्ताह में की जाएगी।
 
लग्जरी कार बनाने वाली जर्मनी की कंपनी ऑडी ने कच्चे माल की मांग और परिचालन लागत बढ़ने का हवाला देते हुए अगले साल जनवरी से भारत में अपने वाहनों की कीमतें दो प्रतिशत तक बढ़ाने की घोषणा की है।
 
ऑडी इंडिया क्यू3 एसयूवी से लेकर स्पोर्ट्स कार आरएसक्यू8 तक कई वाहन बेचती है, जिनकी कीमत 42.77 लाख से 2.22 करोड़ रुपए के बीच है।
 
मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने भी कहा कि वह भी जनवरी से कीमतों में बढ़ोतरी पर विचार कर रही है। एजेंसियां