टीवी पर फिर लौटेगा 'संजीवनी', कलाकारों को मिली असली डॉक्टरों से ट्रेनिंग

टेलीविजन का पॉपुलर शो 'संजीवनी' एक बार फिर छोटे पर्दे पर लौटने वाला है। 17 साल पहले जिस मेडिकल ड्रामा ने दर्शकों को अपना दीवाना बनाया था, अब एक नई ताजगी के साथ उस बीते जमाने की यादों को ताजा करने आ रहा है। मोहनीश बहल और गुरदीप कोहली पुंज जैसे जाने-माने कलाकार जो पहले वाले हिस्‍से में थे और जिन्‍हें बेहद पसंद किया गया था, डॉक्‍टर्स की नई फौज के साथ उस परंपरा को आगे बढ़ाते हुए नज़र आएंगे।

एक बेहद दिलचस्‍प बात यह यह है कि कलाकारों से बात करने के लिये असली डॉक्‍टर्स सेट पर पहुंच रहे हैं। ये डॉक्‍टर्स उन्‍हें पर्दे पर एक डॉक्‍टर की भूमिका बखूबी निभाने के लिये महत्‍वपूर्ण जानकारियां दे रहे हैं! इस शो का मूल रूप ऑरिजनल की तरह ही है। मेकर्स चाहते थे कि डॉक्‍टर्स की भाषा और उनके तौर-तरीके ऑरिजनल सीजन से मेल खाते हुए हों, जोकि दर्शकों की यादों में बसा हुआ है।
संजीवनी के सभी कलाकार इस शो में अपनी दिल छू लेने वाली अदाकारी से दर्शकों पर अपना जादू चलाने को तैयार हैं। साथ ही वह सेट पर नियमित रूप से आ रहे डॉक्‍टरों से भी बात कर रहे हैं, ताकि वह इस नेक प्रोफेशन के अलग-अलग पहलुओं को अच्‍छी तरह समझ सकें। ये एक्‍टर्स उनके बोलने के तौर-तरीकों को सीख रहे हैं जो प्रोफेशनल्‍स हॉस्पिटल में इस्‍तेमाल करते हैं। साथ ही उन्‍होंने कुछ खास तरह के प्रोटोकॉल्‍स और तौर-तरीकों के बारे में भी जाना, जिसका पालन डॉक्‍टर्स अपने कामकाज के दौरान करते हैं।

संजीवनी के सेट पर असली डॉक्‍टरों के आने के बारे में सुरभि चंदना कहती हैं, एक डॉक्‍टर की भूमिका निभाना वाकई बहुत मुश्किल है। किसी भी स्‍तर पर यह आसान नहीं होता लेकिन असली विशेषज्ञों का यदि मार्गदर्शन मिल जाए तो उससे मदद हो जाती है। संजीवनी के लिए सेट पर असली डॉक्‍टर्स आ रहे हैं और बॉडी लैंग्‍वेज, मेडिकल की आम बोलचाल और छोटी-छोटी चीजें जैसे एक डॉक्‍टर किस तरह से ग्‍लव्‍स पहनता है, मरीज की बीपी चेक करता है या फिर स्‍टेथेस्‍कोप पकड़ने का सही तरीका क्‍या है, इन सब चीजों को जानने में हमारी मदद कर रहे हैं।
सुरभि ने कहा, हम इस शो में ड्रामे के तड़के साथ अलग-अलग मेडिकल केसेस दिखाने वाले हैं। मैं उन सारे मेडिकल एक्‍सपर्ट के प्रति अपना आभार व्‍यक्‍त करना चाहती हूं, जिन्‍होंने संजीवनी में मारी परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने में हमारी मदद की है।

 

और भी पढ़ें :