एकता कपूर के खिलाफ FIR दर्ज कराने वाले आर्मी ऑफिसर संदीप चपराना से वेबदुनिया की बातचीत

रूना आशीष| Last Updated: सोमवार, 8 जून 2020 (13:46 IST)
ने अपनी वेबसीरिज 'xxx2' से वो दृश्य निकाल दिए हैं जिन पर पिछले कुछ समय विवाद चल रहा था।


इसमें दिखाया गया था कि कि जब एक फौजी अपनी ड्यूटी पर गया था तब उसकी पत्नी अपने बॉय फ्रेंड को बुला कर अपने पति की यूनिफ़ॉर्म पहनने को देती है। फिर दोनों के फ़िज़िकल इंटिमेसी वाले सीन दिखाए गए।

इसके बाद वो राष्ट्रीय प्रतीक शेर के तीन मूर्तियों वाला यूनिफ़ॉर्म फाड़ देती है। कहा जा रहा है कि जिस भी आर्मी से जुड़े शख्स ने इसे देखा उसे ये चीज बुरी लगी।

वेबदुनिया संवाददाता रूना आशीष ने बात की आर्मी ऑफिसर संदीप चपराना से जो पहले ऐसे शख्स हैं जिन्होंने आगे आ कर एकता कपूर पर एफ़आईआर कराई। उनका एक वीडियो भी खूब वायरल हो रहा है जिसमें वे एकता कपूर की इसी वेबसीरिज के बारे में बता रहे हैं।


आपको इस सब के बारे में कैसे मालूम पड़ा?
मैं सोशल मीडिया पर एक्टिव रहता हूँ। कई लोगों के मैसेज आते हैं। मुझे मेरे एक फ़ॉलोअर ने मैसेज भेजा जिसमें उन्होंने मुझे इस वेब सीरिज के बारे में बताया। मैंने उस सीरिज़ को देखा। जब वो सीन देखे तो मैं दंग रह गया। मुझे खुद पर यकीन नहीं आ रहा था कि मैंने क्या देख लिया।

तब आपने क्या किया?
उस समय मुझे बहुत ही दुख हुआ कि जिस वर्दी की हम इतनी इज़्ज़त करते हैं। जो हमारी शान है उसेमुझमें उस समय इतने सारे इमोशन हिलोर मार रहे थे मुझे इतना गुस्सा आया कि मैंने वीडियो बनाया और अपलोड कर दिया। मुझे बहुत बुरा लग रहा था। देखते ही देखते वो वीडियो वायरल भी हो गया।
इसके बाद मुझे लगा कि पुलिस में भी शिकायत करना चाहिए। एक जून को मैंने पुलिस में शिकायत भी कराई जिसमें एकता कपूर और शोभा कपूर के अलावा इनके लेखक और कलाकारों पर भी एफआईआर की गई है। फिर एक-दो दिन बाद मालूम हुआ कि मुंबई के एक शख्स जो बिग बॉस में भी गए हैं, हिंदुस्तानी भाऊ,
उन्होंने भी एफआईआर कराई है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया पर मेरा ज़िक्र भी किया कि मुझसे प्रेरित हो कर वे भी पुलिस के पास जा रहे हैं।

आपका यूनिफ़ॉर्म वाला वीडियो वायरल हो गया है लेकिन वो आपके सोशल मीडिया पर क्यों नहीं दिख रहा है? वैसे ही दो और भी वीडियो नहीं दिख रहे हैं?
देखिए, जब मैंने वेबसीरिज और वो सीन देखे तो मुझे बहुत बुरा लगा। मैंने वीडियो अपलोड किए। मेरे दिल से वो बातें निकली थीं, लेकिन बाद में ऐसा लगा जैसे कि मुझे थोड़ा और सोचना चाहिए था। आर्मी में कुछ प्रोटोकॉल होते हैं जो मुझे निभाना हैं और उस वायरल वीडियो में कुछ और भी बातें हैं जिसके चलते मुझे लगा कि ये बातें अपने देश प्रेम में कह गया। मुझे बस वीडियो बनाते समय ये लग रहा था कि जिस वर्दी की कसम खाते हैं उसका अपमान होते कैसे देखूँ? लेकिन मुझे अपने सभी सीनियर की बातों का भी सम्मान करना है, बस, इसी को सोचवीडियो हटा दिए मैंने।

आप अभी कहां काम कर रहे हैं? उस बारे में बताइए।
मैं पूरी जानकारी नहीं दे सकता, लेकिन इतना बता सकता हूँ कि मैं आज के युवाओं के साथ काम कर रहा हूं। कल ये बच्चे देश का भविष्य बनाने वाले हैं।

आप युवाओं के साथ काम करते हैं और जब ऐसा कोई वाकया हो जाता है तो आपको लगता है कि अब ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म के लिए सेंसर बोर्ड बनना चाहिए?
मैंने अपने वीडियो में वही बात कही है। हमारे देश में कई ऐसे कानून हैं जो अंग्रेज़ों के ज़माने से चले आ रहे हैं। नए कानून बने और पुराने क़ानूनों में बदलाव हो, लेकिन इसके लिए ज़रूरी है कि लोगों के अंदर से आवाज़ आए। अच्छे लोग राजनीति में जाएं। पढ़े-लिखे लोग जाएं, वहां नए कानून बनाएँ और लागू कराएं वरना इन लोगों पर और ऐसे शोज़ पर लगाम नहीं लगेगी। बहुत ज़रूरी है ऐसे शो पर लगाम कसना। इन लोगों के शोज में मामा-मामी, चाचा-चाची को लेकर न जाने किस तरह के तरह के संबंध दिखाते हैं। आज कोई 14 साल का बच्चा ये देख ले तो वह इसे सच और सही मानेगा। इसके बाद वह कैसे अपने चाचा या चाची को सही नज़र या इज़्ज़त से देखेगा? इस तरह के शोज़ हमारी नई पीढ़ी के लिए किसी नशे सा काम कर रहे हैं।



और भी पढ़ें :