मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. मनोरंजन
  2. बॉलीवुड
  3. आलेख
  4. There is no pre-determined formula to become a hit in cinema says Katrina Kaif
Last Updated : शुक्रवार, 8 दिसंबर 2023 (15:17 IST)

सिनेमा में हिट होने का पहले से तय कोई फॉर्मूला नहीं होता : कैटरीना कैफ

सिनेमा में हिट होने का पहले से तय कोई फॉर्मूला नहीं होता : कैटरीना कैफ | There is no pre-determined formula to become a hit in cinema says Katrina Kaif
जेद्दा में आयोजित तीसरे रेड सी अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह में दर्शकों से संवाद करते हुए भारतीय अभिनेत्री कैटरीना कैफ ने कहा है कि सिनेमा में हिट होने का पहले से तय कोई फार्मूला नहीं होता। यहां हम किसी 'एक्स फैक्टर' की उम्मीद नहीं कर सकते जो आपको हमेशा सफलता दिला दे। आप पहले से तय नहीं कर सकते कि यह रोल हिट होगा या यह स्क्रिप्ट चल जाएगी।
 
कैटरीना ने कहा कि हम अक्सर अपने इंस्टिंक्ट के आधार पर रोल और स्क्रिप्ट का चुनाव करते हैं। पर फिल्म तो डायरेक्टर बनाता है। मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे यश चोपड़ा, कबीर खान, रोहित शेट्टी, श्रीराम राघवन जैसे जीनीयस डायरेक्टर मिले। मुझे अच्छे लोगों का खूब साथ मिला। जब यश चोपड़ा जी ने शाहरुख खान के साथ मुझे 'जब तक है जान' में लिया तो मेरी खुशी का ठिकाना न रहा। दुर्भाग्यवश यह उनकी आखिरी फिल्म थी। शाहरुख खान ने मुझे हमेशा सपोर्ट किया।
 
उन्होंने कहा कि दर्शकों का प्यार ही उनके लिए सबसे बड़ा पुरस्कार है। दर्शको ने ही उन्हें गढ़ा है, रचा है, अच्छा काम करना सिखाया है। उन्होंने कहा कि वे माडलिंग से फिल्मों में आई है। उस जमाने में मधु सप्रे मेरी रोल मॉडल, मेरी आइडल थीं। जब लोग मेरी आलोचना करते हैं या हतोत्साहित करते हैं तो मुझे भी दुःख होता है क्योंकि मैं भी एक इंसान हूं। पर मैं उनकी बातों को अनसुना कर देती हूं और दोगुने उत्साह से काम में लग जाती हूं। 
 
कैटरीना ने कहा, एक समय था जब दक्षिण भारत के एक डांस डायरेक्टर ने मुझे रिजेक्ट कर दिया था और सेट पर कहा था कि मैं डांस कर ही नहीं सकती। बाद में सबने देखा कि मेरे आइटम डांस भी काफी हिट हुए। मेरी पहली ही फिल्म 'बूम' (2003) बुरी तरह फ्लॉप हो गई थी पर आज मेरे हिस्से में दर्जनों सुपरहिट फिल्में हैं।
 
कैटरीना ने अपनी आनेवाली फिल्म 'मेरी क्रिसमस' के डायरेक्टर श्रीराम राघवन के बारे में कहा वे जीनीयस है। उनके साथ काम करना मेरा एक बड़ा सपना था। मेरे साथ दक्षिण भारत के सुपरस्टार विजय सेतुपति है जो हमारे समय के बड़े अभिनेता हैं। मेरी क्रिसमस एक थ्रिलर है जो हिंदी के साथ साथ तमिल में भी बनी है और सबकुछ ठीक रहा तो यह फिल्म अगले साल 12 जनवरी 2024 को रिलीज होगी। उन्होंने कहा कि इस फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्हें महसूस हुआ कि हर भाषा का अपना एक इमोशन होता है। भाषा बदलने पर इमोशन भी बदल जाता है।
 
हाल ही में रिलीज हुई अपनी फिल्म 'टाइगर 3' के एक्शन दृश्यों के बारे में कैटरीना ने कहा कि इसके लिए उन्हें दो महीने तक दुनिया भर के एक्सपर्ट से कठिन ट्रेनिंग लेनी पड़ी। उन्होंने बाथरूम में तौलिए वाले एक्शन सीन पर कहा कि शुरू-शुरू में वह करना बहुत मुश्किल था, पर धीरे-धीरे अभ्यास हो गया।
 
अपने परिवार के बारे में कैटरीना कैफ ने कहा कि हम छह बहने है और मेरा परिवार इतना बड़ा है कि किसी दूसरे की हमें जरूरत नहीं पड़ती है। हमारे पास आपसी सपोर्ट सिस्टम बहुत मजबूत रहा है। मेरी मां ने हमें निर्भय होना सिखाया। मैं जब छोटी थी तभी मेरे माता-पिता में तलाक हो गया। मेरा जन्म (16 जुलाई 1983) ब्रिटिश हांगकांग में हुआ। मेरे पिता मोहम्मद कैफ एक कश्मीरी बिजनेसमैन और मां सुजैन टरकोट ब्रिटिश वकील और सोशल वर्कर है। 
 
कैटरीना ने कहा, पिता तलाक के बाद अमेरिका चले गए। मां ने ही हम सबको पाला पोसा और बड़ा किया। हमारे परिवार ने लंदन आने के लिए लंबी यात्राएं की है। पहले हमलोग हांगकांग से चीन गए, फिर जापान, वहां से फ्रांस, स्विट्जरलैंड, हवाई, पोलैंड और बेल्जियम होते हुए लंदन आ सके।
 
कैटरीना कैफ ने अपनी फिल्मों के बारे में बात करते हुए कहा कि 'न्यूयॉर्क' (2009) उनकी पसंदीदा फिल्म है। उन्होंने कहा कि उनकी ख्वाहिश है कि 'जिंदगी ना मिलेगी दोबारा' का सीक्वल बने। हम लोग इसकी डायरेक्टर जोया अख्तर से बार बार कह चुके हैं कि इस फिल्म का सीक्वल बनाओ। यह फिल्म मेरे दिल के काफी करीब है।
 
कैटरीना कैफ ने सऊदी अरब और रेड सी अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल की तारीफ करते हुए कहा कि यहां के लोगों का अपनापन कमाल का है। मैं अपनी कंपनी 'के ब्यूटी' (2019) का यहां पार्टनर तलाश रही हूं। मैं चाहती हूं कि मेरी सौंदर्य प्रसाधन कंपनी सऊदी अरब आए और हम अच्छा बिजनेस करें।
 
उन्होंने कहा कि सऊदी अरब में नया-नया सिनेमा आया है। यहां के कलाकारों और फिल्मकारों से कहना चाहती हूं कि वे अपने उद्देश्य में स्पष्ट रहें। अपने उपर किसी को संदेह न करने दें। यहां के लोग जब अपनी कहानियों के साथ सिनेमा में आएंगे तो सारी दुनिया उन्हें देखेगी।
 
अपने पति विक्की कौशल के साथ अपने रिश्ते के बारे में कैटरीना कैफ ने कहा कि 'यह सच है कि हमारे दृष्टिकोण अलग अलग है, पर हम हमेशा खुलकर बात करते हैं। आपस में संवाद करते रहते हैं। यह संवाद कभी बंद नहीं होना चाहिए।'
अजित राय, जेद्दा (सऊदी अरब)