फटी एड़ियां : पैरों को फ़टने से कैसे बचाएं जानिए 7 उपाय


एड़ियां जिसके सहारे हम चलते हैं, खड़ें होते हैं, घूमते हैं, या एक लाइन में कहें तो वह शरीर का अभिन्न अंग है जिसके बिना काम करना मुश्किल है। लेकिन अक्सर देखा होगा कई लोगों की एड़ियां फट जाती है, उसमें तिराट बन जाती है। जिस वजह से अन्य लोगों के सामने उसे छुपाने की कोशिश करते हैं। क्योंकि फटी एड़ियां किसी को भी अच्छी नहीं लगती है। तो आइए जानते हैं कैसे आप अपनी एड़ियों को फटने से बचा सकते हैं। लेकिन इससे पहले जानते हैं बेमौसम भी आपकी एड़ी क्यों फट जाती है?

एड़ी फटने का कारण

अक्सर गलत खानपान से भी आपकी एड़ियां फट सकती है। इसी के साथ विटामिन ई, कैल्शियम और आयरन की कमी के कारण भी आपकी एड़ी फट सकती है। इसलिए अपने आहार और दिनचर्या में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन ई युक्त चीजों का सेवन करें।

एड़ियों को इन 10 तरीकों से बनाएं कोमल

1.बोरोप्लस - जी हां, यह एक कोस्मेटिक क्रीम है लेकिन रात को पैरों को अच्छे से धोलें और इसके बाद हल्के हाथों से एड़ी पर इसे लगाकर सो जाएं। कुछ ही दिनों में आपकी एड़ी ठीक हो जाएगी। साथ घर में भी स्लिपर का इस्तेमाल करें। जिससे आपकी एड़ी फटने से बचें।

2.जैतून तेल का इस्तेमाल - तेल से स्किन मुलायम होती है। आप हफ्ते में 3 बार रात का सोेने से पहले जैतून के तेल से हल्के हाथों से मालिश करें और लगाकर सो जाएं। इससे आपकी एड़ी की स्किन एकदम मुलायम हो जाएगी।

3.नमक के पानी से साफ करें - जी हां, एड़ी पर हम बहुत सारी क्रीम जरूर लगा लेते हैं लेकिन उसकी सफाई करना भूल जाते हैं। हफ्ते में कम से कम 2 बार अपनी एड़ी को अच्छे से रगड़कर साफ करें। गुनगुने पानी में नमक डालकर पैरों को कुछ देर के डूबों दें। इसके बाद कुछ ब्रश या पत्थर से हल्के हाथों से रगड़ें। आप देखेंगे की किस तरह से एड़ियों पर जमा मेल निकल रहा है। अच्छे से मेल निकालकर उसे साफ कर लें। इसके बाद नारियल तेल लगा लें। आपकी एड़ियां एकदम साफ और मुलायम हो जाएगी।

4.नींबू मलाई - डस्ट से अक्सर एड़िया बहुत जल्दी फट जाती है। ऐसे में आप रात को सोने से पहले पैरों को अच्छे से धो लें। इसके बाद नींबू मलाई लगाकर सो जाएं। ऐसा रोज करें। कुछ ही दिनों में आराम मिल जाएगा।

5.चावल का आटा - चावल का आटा स्क्रब का काम करता है। एक कटोरी में 3 चम्मच चावल का आटा, 1 चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस अच्छे से मिक्स कर के लगा लें। अगर आपकी एड़ियां बहुत अधिक फट रही है तो आप 15 मिनट पहले गर्म पानी में अपने पैरों को रखें। इसके बाद स्क्रब लगाएं।

6.जौ का अटा और जोजोबा तेल - इन दोनों को अपने अनुसार मिक्स करें और गाढ़ा पैक बनाकर लगा लें।
लगाकर आधा घंटे के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। कुछ ही दिन में आराम मिल जाएगा।

7.ग्लिसरिन और गुलाबजल - इन दोनों को उपयोग करनेे से आपको बहुत जल्दी एड़ियों में राहत मिलेगी। जी हां, आप इसे एक शीशी में भी बनाकर रख सकते हैं। एक शीशी में आधा गुलाबजल और आधा ग्लिसरिन मिक्स करें, उसमें थोड़ा सा नींबू डाल लें। रात को पैर धोकर इसे लगा लें।




और भी पढ़ें :