नारियल तेल के एक नहीं अनेक फायदे, जानिए Beauty Benefit


नारियल तेल के एक नहीं अनेक फायदे हैं। यह हर मौसम में बेहद उपयोगी है। त्वचा के लिए फायदेमंद है। बच्चों के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। गंभीर चोट लगने,
किसी प्रकार की जलन, खुजली चलने पर नारियल तेल का सबसे पहले उपयोग किया जाता है। इसके उपयोग से सौंदर्य भी निखर जाता है आइए जानते हैं नारियल तेल के प्रयोग से आप किस तरह खूबसूरत दिख सकते हैं -

1.नाभि पर लगाएं -अक्सर लोगों के होंठ बहुत जल्दी
सुखने या फट जाते हैं। इसलिए प्रतिदिन रात को सोने से पहले नाभि पर नारियल तेल लगाकर सोए। करीब 15 दिन तक ऐसा करें। आपके होंठ मुलायम हो जाएंगे और स्किन भी नहीं निकलेगी।

2.रेशैज, खुजली, सूखी त्वचा - अगर आपकी स्किन को इन तीनों में से कोई भी समस्या हो रही है तो आप तुरंत नारियल तेल लगा लीजिए। बहुत जल्दी आपको रेशैज, खुजली और सूखी त्वचा से निजात मिलेगा। और स्किन एकदम मुलायम हो जाएगी।

3.चमकदार स्किन - रात को सोने से पहले गुनगुना नारियल तेल से अपनी गर्दन और स्किन पर हल्के हाथों से मालिश करें। इससे आपकी त्वचा एकदम मुलायम और चमकदार हो जाएगी।

4.झुर्रियों से बचाएं - नारियल तेल में मौजूद ओमेगा 3 होने के साथ एंटी-एजिंग तत्व भी पाए जाते हैं। इसे नियमित चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करने पर त्वचा में कसावट पैदा होगी और झुर्रियां भी कम हो जाएगी।

5.मेकअप रिमूवर - जी हां अगर आपके पास मेकअप रिमूवर नहीं है तो आप नारियल तेल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। काॅटन बाॅल में तेल निकाल लें
आसानी से 2 मिनट में मेकअप साफ कर लें।

6.नाखूनों को चमकाए - जी हां, नारियल तेल का इस्तेमाल आप नाखूनों को चमकाने के लिए भी कर सकते हैं। नेल पाॅलिश साफ करने के बाद आपके नाखून एकदम रूखे - रूखे नज़र आ रहे हैं तो आप नारियल तेल लगा लीजिए। एकदम शाइनिंग आ जाएगी।

7.स्ट्रेच मार्क्स हटाए - जी हां, गर्भवती महिलाओं को पेट पर खुजली के कारण स्ट्रेच मार्क्स हो जाते हैं। उन्हें हल्का करने के लिए डॉक्टर भी नारियल का तेल लगाने की सलाह देते हैं। साथ ही अगर बॉडी पर किसी तरह का घाव हो गया है तो भी आप रोज नारियल तेल लगा सकते हैं उसके निशान कम होने लगते हैं।



और भी पढ़ें :