Skin Care Tips - ब्लैकहेड्स की छुट्टी करना होगा आसान, आजमाएं ये खास घरेलू नुस्खे



ब्लैकहेड्स चेहरे की सुंदरता में दाग जैसे नजर आते हैं। यह गाल पर,

नाक पर, नाक के आसपास या चीन के ऊपर जमा होने लग जाते हैं। जिसकी वजह से चेहरे पर काली बारीक झाइयां भी नजर आने लगती है। जिसका प्रमुख कारण है दूषित हवा। जी हां, गंदगी की वजह से चेहरे पर बारीक ओपन पोर्स मंे धूल, मिट्टी जम जाती है। जिससे कई बार स्किन इवन टोन में नजर आने लगती है। इन दिनों ष्षादियों को सीजन भी चल रहा है तो आइए जानते हैं किस तरह घर पर ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाएं।


1.स्टीम - जी हां, चेहरे की गंदगी को मिटाने का सबसे अच्छा तरीका है भाप। इससे आपके चेहरे की सभी गंदगी मिट जाती है। और चेहरा एकदम साफ हो जाता है। नाक, नाक के आसपास या चीन के आसपास जमा बारीक डस्ट को साफ करने का कारगर उपाय है। सप्ताह में एक बार चेहरे पर भाप लेने से हर महीने पार्लर जाने की जरूरत महसूस नहीं होती है। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो बहुत देर तक भाप नहीं लें। क्योंकि भाप लेने से चेहरे का तेल खत्म हो जाता है।

2. नींबू और चीनी - नींबू और चीनी को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर रगड़ें। रब करते समय ध्यान रहे बहुत जोर से नहीं रगड़ना है। सप्ताह में दो बार नींबू-चीनी से रगड़ने पर भी आप ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं। नींबू-चीनी से रब करने के बाद चेहरे को अच्छे से धो लें। इसके बाद सिर्फ थोड़ा सा लोषन लगाएं।

3.पील ऑफ मास्क - ब्लैकहेड्स साफ करने के लिए पील ऑफ मास्क का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसे चेहरे पर लगाने के बाद ब्लैकहेड्स तो साफ करते ही है साथ ही बैक्टीरिया को भी जड़ से साफ करते हैं। आप चारकोल, टी ट्री ऑयल, पपीता, नेचुरल क्ले मास्क का प्रयोग कर सकते हैं।




और भी पढ़ें :