वेबदुनिया : ऑनलाइन पत्रकारिता के 19 वर्ष

Last Updated: बुधवार, 26 सितम्बर 2018 (12:55 IST)
वेबदुनिया पर आप क्यों आएं...?

हालांकि तुलसीदास ने लिखा है- 'कर्म प्रधान विश्व करि राखा, जो जस करहिं सो तस फल चाखा।' लेकिन मानव मन जिज्ञासु है तो शंकालु भी है। ऐसे में स्वाभाविक तौर पर उसे शुभ और अशुभ की चिंता होती ही है। ऐसे में आप शुभारंभ कर सकते हैं अपने दिन का वेबदुनिया एस्ट्रो चैनल के साथ, जहां आपको दैनिक भविष्यफल तो मिलेगा ही, यहां आप साप्ताहिक भविष्यफल भी देख सकते हैं।


...और जब गूंजती है आपके घर किलकारी तो उसकी कुंडली और भविष्य की भी तो चिंता आप करते ही हैं, ऐसे में वेबदुनिया देता है आपको ऑनलाइन कुंडली बनाने की सुविधा और 'आज जन्मे' यानी जिस दिन बच्चे का जन्म होता है उसके मान से उसका भविष्य। और हां, आप यहां दशहरे के दिन ऑनलाइन रावण दहन कर सकते हैं तो संक्रांति के दिन पतंगबाजी और गिल्ली-डंडे का मजा ले सकते हैं। ऐसी कई सुविधाएं हैं जिसका ऑनलाइन लुत्‍फ उठाया जा सकता है।
इसके साथ ही श्रीरामचरितमानस, श्रीमद्भगवतगीता, सत्यनारायण व्रत कथा, एकादशी व्रत कथा और तमाम तरह की आरती/ चालीसा पढ़ने के लिए आपको कहीं और जाने या खोजने की आवश्यकता नहीं। राम शलाका, टैरो कार्ड्स, विवाह कुंडली मिलान आदि ऐसी कई और भी सुविधाएं हैं, जो आप इस महासागर में गोता लगाने के बाद जान सकते हैं।
यदि आपको भारत के संविधान के बारे में जानकारी हासिल करना है, तो वह भी वेबदुनिया पर ऑनलाइन उपलब्ध है। इसके लिए आपको किसी किताब या लाइब्रेरी को खंगालने की जरूरत नहीं है। सामयिक विषयों पर हम आपको बहस के लिए प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवाते हैं, तो पोल के जरिए 'आपकी राय' लोगों तक पहुंचाते हैं। पर्यटन, चुटकुले, मोबाइल, ऑटोमोबाइल, खोज-खबर, फोटो ‍फीचर, फोटो गैलरी, वीडियो इंटरव्यू आदि ऐसी कई सुविधाएं और सेवाएं हैं, जो आपकी जानकारी बढ़ाने में काफी कारगर सिद्ध होगी।

'आस्था और अंधविश्वास' में हम आपको बताते हैं समाज में व्याप्त अंधविश्वास की कहानियां। इस चैनल पर देश-दुनिया से एकत्रित किए गए बेहतरीन वीडियो और कंटेंट मौजूद हैं। किसी धार्मिक जगह की यात्रा करने से पहले 'धर्मयात्रा' चैनल जरूर देखें। यहां आपको देश के प्रमुख धार्मिक स्थलों की जानकारी मिलेगी साथ ही वहां तक कैसे पहुंचा जा सकता है, इसकी भी जानकारी मिलेगी। इसके अलावा दुनियाभर के धर्मों की जानकारी आपको धर्म दर्शन में मिल जाएगी। 'सतातन धर्म' नामक चैनल पर आपको हिन्दू धर्म से जुड़ी सभी जानकारियां मिल जाएंगी। जब धर्म की बात चली है तो 'योग' कैसे छूट सकता है। 'योग चैनल' में योगासनों के वीडियो के साथ सब कुछ तो है ही।
आज के समाचार का इंतजार कल तक क्यों? अभी क्यों नहीं? जी हां, आज के तकनीकी प्रधान युग में तो जब सुबह अखबार आपके हाथों में होता है, तब तक खबरें बासी भी हो जाती हैं। हम तो कुछ ही पलों में आपके लिए खबरों के साथ हाजिर हो जाते हैं, चाहे वह जननायक नरेन्द्र मोदी की महाविजय का समाचार हो या फिर उनके जनाभिषेक का, आपके लिए खबरों पर हर समय हमारी नजरें होती हैं।

बात जब खेल की हो तब भी वेबदुनिया हमेशा अग्रिम पंक्ति में ही रहता है। क्रिकेट का विश्व कप हो या भारत में खेला जाने वाला आईपीएल का कोई मैच, क्रिकेट टिकर के माध्यम से हम हमेशा से ही आपका रोमांच बढ़ाते हैं। साथ ही क्रिकेटरों से जुड़ी हर खबर भी हम आप तक पहुंचाते हैं। ...और भी ऐसी बहुत सी चीजें हैं, जो खेल चैनल पर आपको बांधे रखती हैं।
बॉलीवुड की रंगीन दुनिया में क्या चल रहा है? वह फिर चाहे किसी सितारे के प्रेम-प्रसंग की चर्चा हो या फिर नई फिल्म के रिलीज होने का मौका, सभी कुछ तो हम आपको बताते हैं। आप यहां पाते हैं बॉलीवुड की चटपटी खबरें, आकर्षक फोटो, नई फिल्म की कहानी और समीक्षा भी। गीत-संगीत से जुड़ी जानकारी भी हम आपको उपलब्ध करवाते ही हैं।

अरे हां, हम सेहत की चर्चा करना तो भूल ही गए। वेबदुनिया का सेहत चैनल वाकई काफी समृद्ध है। यहां देशी-विदेशी चिकित्सा पद्धतियों की जानकारी के साथ ही आयुर्वेद, होम्योपैथ और देसी जड़ी-बूटियों के आसान और गुणकारी नुस्खे मौजूद हैं। योगासनों की विधि और वीडियो भी तो वेबदुनिया पर उपलब्ध हैं।

वेबदुनिया का खजाना यहीं जाकर खत्म नहीं हो जाता है। यहां से चुन सकते हैं आप और भी कई अनमोल मोती, जो आपकी जानकारी में इजाफा ही करते हैं। बच्चों की दुनिया में आपके नन्हे-मुन्नों के लिए रोचक कहानियां, प्रेरक प्रसंग, निबंध आदि मौजूद हैं तो युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों की जानकारी भी तो यह वेब पोर्टल आप तक पहुंचाता है। लाजवाब व्यंजन बनाने की विधि, साहित्य, सभी धर्मों के बारे में विस्तृत जानकारी, फोटो गैलरी आदि क्या कुछ नहीं है वेबदुनिया में। ...तो पल-पल अपडेट रहने के लिए बने रहिए वेबदुनिया के साथ।



और भी पढ़ें :