महिलाओं के करियर पर इन 10 लोगों की 'नजर'

महिलाओं ने हर क्षेत्र में अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है परंतु फिर भी हमारे देश का एक बड़ा हिस्सा ऐसा है जो अभी भी महिलाओं को पुरूषों से कमतर समझता है। ऐसे लोग महिलाओं का समर्थन तो करते हैं परंतु जब भी महिलाओं और पुरूषों के बीच किसी को चुनने का सवाल हो, उनकी राय में पुरूष ही बेहतर हैं।
कुछ लोग बदलाव पसंद नहीं करते। इस पर अगर आप पर फोकस करना चाहती हैं तो आपको ऐसे लोगों का सामना करना पड़ेगा जो आपको आपके लक्ष्य से भटकाने की हर संभव कोशिश करेंगे। जानिए किस तरह के होते हैं ऐसे लोग जो चाहेंगे कि आप अपने करियर की बजाय अन्य चीजों पर ध्यान दें ... 
 
1. आंटी जो चाहती हैं आप शादी कर लें 
हमारे समाज के हिसाब से, जैसे ही लड़की 25 की उम्र तक पहुंचती है, शादी की उम्र की आखिरी हद छू लेती है। अगर 30 की उम्र तक आप शादी नहीं करतीं तो मान लिया जाता है आपके साथ कुछ दिक्कत है। इसलिए आपके आसपास ऐसा कोई न कोई व्यक्ति जरूर होगा जो आपकी शादी को करियर से अधिक महत्वपूर्ण समझेगा। 
 
2. ऐसे दोस्त जो आपको मजे करने की सलाह देते हैं 
आप बहुत ही बल्कि जरूरत से ज्यादा एम्बिशियस हैं। ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि आपके कुछ दोस्तों को लगता है। आपको थोड़ा मजे करने पर भी ध्यान देना चाहिए। आपके दोस्त आपसे कई ऐसी चीजों के लिए समय निकालने का कहेंगे जो निहायत ही गैरजरूरी है। बेहतर होगा कि आप अपने करियर पर ध्यान दें न कि उनकी फालतू सलाह पर। 
 
3. बॉस जो आपको जल्दी घर जाने की कहते हैं, उनके हिसाब से लड़कियों के लिए देर रात तक काम करना सुरक्षित नहीं 
हो सकता है बॉस सच में आपकी सुरक्षा के तहत इस किस्म की सलाह दे रहे हों लेकिन बेहतर होगा आप चौकन्नी रहें। आपके पीछे कोई योजना भी बनाई जा रही हो जिसमें देर तक न रूकना आपकी नाकाबलियत की तरह दिखाने की इच्छा हो। 
 
4. अंकल जिन्हें लगता है आपको पैसे की समझ नहीं  
बहुत से पुरूषों को ऐसा लगता है कि लड़कियों को पैसा हैंडल करना (फायनेंस) की कोई समझ नहीं होती। आप करियर चला भी रही हैं तो इस पैसे का सही इस्तेमाल या इंवेस्टमेंट आपके बस में नहीं। परंतु आप उन्हें इस बारे में अपनी राय बदलने पर मजबूर कर सकती हैं। 
 
5. ऑफिस का साथी जिसे लगता है आप कई कर्मचारियों की लीडर नहीं हो सकतीं 
लीडरशिप क्वालिटी पुरूषों में बेहतर होती है ऐसा कई पुरूषों का मानना है। इसमें अगर किसी महिला को कोई ग्रुप लीड करने का मौका मिले और खासतौर पर जब पुरूषों को महिला लीडर के अंडर काम करना हो तो पुरूषों को लगता है महिलाएं ऐसा नहीं कर पाएंगीं। 
अगले पेज पर क्या है पार्टनर की महिलाओं के बारे में राय ... 
 



और भी पढ़ें :