Fact Check: बेटे की चाहत में बाप ने किया बेटी से निकाह? जानिए वायरल PHOTO का पूरा सच

Last Updated: गुरुवार, 15 जुलाई 2021 (12:19 IST)
सोशल मीडिया पर एक फोटो जमकर वायरल हो रही है, जिसमें एक बुजुर्ग शख्‍स के साथ एक लड़की को देखा जा सकता है। इस फोटो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि बेटे की चाहत में 75 साल के एक बुजुर्ग ने अपनी 15 साल की बेटी से निकाह कर लिया। आइए जानते इस दावे में कितनी सच्चाई है...

क्‍या हो रहा वायरल-


फेसबुक पर वायरल हो रही इस फोटो में लिखा गया है, “वाप ने की अपनी ही वेटी के साथ शादी। बेटे की चाहत में 75 साल के बाप ने 15 साल की बेटी से निकाह कर लिया है। अब अपनी ही बेटी लड़का पैदा करेगी, वाह रे तेरा मजहाब।”



क्या है सच-


हमने गूगल रिवर्स इमेज के जरिए वायरल फोटो को सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें साल 2017 की कई मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं, जिनमें यह फोटो लगी हुई थी। NewsBytes की रिपोर्ट के मुताबिक, हैदराबाद के एक शख्‍स ने अपनी नाबालिग बेटी को ओमान के एक शेख को निकाह के लिए बेच दिया। इसकी शिकायत लड़की की मां ने पुलिस से की थी।


उस वक्त, मेनका गांधी ने भी तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से इस बच्ची को वापस लाने के मामले में कार्रवाई करने की मांग की थी।





वेबदुनिया की पड़ताल में एक बुजुर्ग का अपनी ही बेटी से निकाह करने का दावा फर्जी निकला। वायरल फोटो साल 2017 की है, जब ओमान के एक बुजुर्ग शख्‍स ने हैदराबाद की नाबालिग लड़की से शादी की थी।



और भी पढ़ें :