तारिक फतेह का दावा ‘पाकिस्तानी मां ने बच्चों को पोलियो ड्रॉप देने से किया इनकार’, जानिए वीडियो का पूरा सच...

Last Updated: गुरुवार, 16 जनवरी 2020 (13:25 IST)
पाकिस्तानी मूल के कनाडाई लेखक ने हाल ही में एक वीडियो शेयर किया, जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। वीडियो शेयर कर उन्होंने दावा किया था कि पोलियो कार्यकर्ताओं को देखकर एक पाकिस्तानी मां ने दरवाजा बंद कर लिया और दो महिला कार्यकर्ताओं पर चिल्लाई कि मैं कभी भी अपने बच्चों को ये पोलियो ड्रॉप्स पीने नहीं दूंगी।
क्या है वायरल-

तारिक फतेह ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा- ‘पाकिस्तानी मां ने पोलियो कार्यकर्ताओं के मुंह पर दरवाजा बंद कर दिया। दो महिला वॉलंटियर्स पर चिल्लाते हुए कहा- मैं कभी अपने बच्चों को यह दवा पीने की इजाजत नहीं दूंगी। मेरे बच्चे कभी भी ये दवा नहीं पिएंगे। कभी नहीं।’

कई अन्य ट्विटर यूजर्स यह वीडियो इसी दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

क्या है सच-

पड़ताल के दौरान हमें पाकिस्तानी एक्ट्रेस महविश हयात का एक ट्वीट मिला। 15 जनवरी को किए गए इस ट्वीट में उन्होंने तारिक फतेह को टैग कर लिखा- ‘अगली बार कुछ पोस्ट करने से पहले सोर्स का सत्यापन करें। यह मेरी फिल्म Load Wedding का सीन है, इसमें जो पोलियो वर्कर है वो मैं हूं और दूसरी महिला मेरी साथी एक्ट्रेस है। फिल्म के जरिये हम लोगों के बीच इस मुद्दे पर जागरूकता बढ़ा रहे थे। यह देखकर खुशी हुई कि हमारे परफॉर्मेंस इतने कंविंसिंग थे।


बता दें कि तारिक फतेह ने अपना ट्वीट अब डिलीट कर दिया है।

फिर हमने फिल्म Load Wedding को इंटरनेट पर सर्च किया, हमें वह पूरी फिल्म मिल गई। फिल्म के 34.30 वें मिनट पर हमें वही सीन मिल गया। लेकिन यह वायरल हो रहे वीडियो से थोड़ा अलग था। संभवत: वायरल वीडियो सीन के रिहर्सल के दौरान बनाया गया हो।

वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि वायरल वीडियो फिल्म का एक सीन है, जिसे सच्ची घटना बता सोशल मीडिया पर गलत रूप से फैलाया जा रहा है।

विज्ञापन
Traveling to UK? Check MOT of car before you buy or Lease with checkmot.com®
 

और भी पढ़ें :