1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. फैक्ट चेक
  4. social media shared a photo and claimed people pushed the plane in waterlogged runway at delhi airport, fact check
Written By
Last Updated: मंगलवार, 14 सितम्बर 2021 (17:12 IST)

Fact Check: दिल्ली एयरपोर्ट में जलभराव के दौरान लोगों ने प्लेन को लगाया धक्का? जानिए VIRAL फोटो का सच

दिल्ली में हो रही मूसलाधार बारिश ने 46 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। देश की राजधानी के कई इलाकों में पानी भर गया। इस दौरान इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर जलभराव की कई तस्वीरें भी सामने आईं। अब सोशल मीडिया पर दिल्ली एयरपोर्ट के नाम से एक फोटो वायरल हो रही है, जिसमें पानी से भरे एक रनवे पर कुछ लोग एक प्लेन को धक्का लगाते नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि ये फोटो दिल्ली एयरपोर्ट की है।

देखें कुछ पोस्ट-







क्या है सच?

वायरल फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च करने पर हमें ये फोटो flightglobal.com नाम की वेबसाइट की एक खबर में लगी मिली। ये खबर 14 अगस्त 2007 को पब्लिश की गई थी। 

खबर के मुताबिक, ये फोटो चीन के शैंडोंग प्रांत में येंताई एयरपोर्ट की तस्वीर है, जहां भारी बारिश की वजह से आई बाढ़ के कारण 12 अगस्त 2007 को एयरपोर्ट का रनवे पानी से भर गया और फिर एयरपोर्ट के कर्मचारियों ने शैंडोंग एयरलाइंस के विमान को धक्का देकर वहां से सुरक्षित जगह ले गए।

वेबसाइट पर इस घटना की एक अलग एंगल से ली गई फोटो भी है, जिसमें चाइनीज और अंग्रेजी भाषा में विमान पर 'शैंडोंग एयरलाइंस' लिखा नजर आता है।

वेबदुनिया ने अपनी पड़ताल में पाया है कि सोशल मीडिया पर वायरल फोटो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। ये दिल्ली एयरपोर्ट की नहीं बल्कि चीन के शैंडोंग प्रांत के येंताई एयरपोर्ट की पुरानी तस्वीर है।
ये भी पढ़ें
लांचिंग से पहले ही Leak हो गईं Apple iPhone 13 सीरीज के फोन्स की कीमतें