Fact Check: क्या सुशांत केस की जांच के लिए पटना एसपी विनय तिवारी को CBI में किया गया ट्रांसफर? जानिए सच

Last Updated: मंगलवार, 11 अगस्त 2020 (12:58 IST)
बॉलीवुड एक्टर की मौत की जांच के लिए मुंबई पहुंचे पटना सिटी के एसपी विनय तिवारी को बीएमसी ने क्वारंटीन कर दिया था। आईपीएस विनय तिवारी को जबरन क्वांरटीन करने पर बिहार पुलिस सहित सरकार ने काफी आलोचना की। हालांकि, सुशांत केस में ट्रांसफर होने के बाद बीएमसी ने उन्हें क्वारंटीन से मुक्त कर ‍दिया और वे वापस पटना चले गए। अब सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि आईपीएस विनय तिवारी को में ट्रांसफर कर दिया गया है। अब वह सुशांत राजपूत की मौत की जांच करेंगे।

क्या है वायरल-


एक ट्विटर यूजर ने लिखा- ‘अमित शाह का मास्टर स्ट्रोक! विनय तिवारी को डेप्यूटेशन पर सीबीआई भेजा। हां, वही बिहार एसपी जिन्हें ठाकरे की बीएमसी ने जबरदस्ती क्वारंटीन कर दिया था।’



इस ट्वीट को अब तक लगभग 10 हजार लोगों ने लाइक किया है और 3 हजार लोगों ने इसे रिट्वीट किया है।


देखें कुछ और ट्वीट्स-





क्या है सच-

पड़ताल शुरू करते हुए हमने सबसे पहले इंटरनेट पर कुछ कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया लेकिन हमें वायरल दावे से संबंधित कोई मीडिया रिपोर्ट्स नहीं मिली।


पड़ताल जारी रखते हुए हमने पुलिस अधीक्षक विनय तिवारी का आधिकारिक ट्विटर हैंडल खंगाला। हमें आईपीएस विनय तिवारी का 10 अगस्त का एक ट्वीट मिला, जिसमें उन्होंने वायरल दावे का खंडन किया है। विनय तिवारी ने लिखा कि सोशल मीडिया पर कुछ खबरें प्रसारित हो रही हैं। वो पूरी तरह से गलत और भ्रामक हैं।



वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया कि वायरल दावा फेक है। सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच के लिए आईपीएस विनय तिवारी का सीबीआई में ट्रांसफर नहीं किया गया है।





और भी पढ़ें :