Fact Check: क्या ‘आकर्षक’ फिगर के कारण नौकरी से निकाली गई यह पाकिस्तानी टीचर? जानिए सच

Last Updated: मंगलवार, 1 सितम्बर 2020 (22:31 IST)
सोशल मीडिया पर एक खबर तेजी से वायरल हो रही है कि पाकिस्तान के स्कूल ने एक महिला टीचर को उनके ‘सेक्सी फिगर’ की वजह से निलंबित कर दिया। इस दावे के साथ सलवार-कमीज पहनी एक महिला की तस्वीर भी शेयर की जा रही है।
क्या है वायरल पोस्ट में-


कई यूजर्स “Republic of Buzz” नाम की वेबसाइट की एक रिपोर्ट का स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे हैं। इस रिपोर्ट के मुताबिक, आसिया जुबैर नाम की महिला टीचर को 11 अगस्त को उनके पद से इस आधार पर स्कूल से निकाल दिया गया कि सेकेंड्री स्कूल के स्टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए वह ‘बहुत कामुक’ हैं। वह 30 साल की शादीशुदा महिला हैं, जिसके दो बच्चे हैं। पिछले 12 सालों से वह बतौर टीचर पढ़ा रही हैं। इस रिपोर्ट में सलवार-कमीज पहनी इस महिला की तस्वीर लगाई गई है।



इसमें आसिया जुबैर के कथित ट्वीट का स्क्रीनशॉट इस्तेमाल किया गया है। इस ट्वीट में लिखा है, “मुझे अपने स्कूल प्रशासन से एक टर्मिनेशन लेटर मिला जिसमें कहा गया है कि सेकेंड्री स्कूल के स्टूडेंट को पढ़ाने के लिए मेरी बॉडी बहुत ज्यादा ‘फिट’ या ‘कामुक’ है। हम आमतौर पर अपने स्कूल में दुपट्टे के साथ शलवार कमीज पहनते हैं, मुझे नहीं पता कि वे मुझसे और क्या चाहते थे? हास्यास्पद है। #TooSexyToWorkSoFired।”



क्या है सच-


हमने इंटरनेट पर अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से वायरल खबर को सर्च किया, लेकिन पाकिस्तान में किसी विश्वसनीय स्रोत से ऐसी किसी घटना की कोई जानकारी सामने नहीं आई।


फिर हमने वायरल हो रही तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च किया तो हमें पता चला कि वह तस्वीर जोया शेख नाम की एक भारतीय मॉडल की है। जोया शेख के इंस्टाग्राम अकाउंट से 14 फरवरी को यही तस्वीर पोस्ट की गई थी। इंस्टग्राम प्रोफाइल के मुताबिक, जोया एक एक्टर, फैशन ब्लॉगर और मॉडल हैं।



आगे की पड़ताल में हमें आसिया जुबैर नाम का एक ट्विटर हैंडल मिला, जो बीते जून में ही बनाया गया है। लेकिन इस हैंडल से वैसा कोई ट्वीट नहीं है, जैसा कि वायरल खबर में मिला है। हालांकि, इस ट्विटर हैंडल पर 19 अगस्त को “Republic of Buzz” की रिपोर्ट का जिक्र किया गया है।



वेबदुनिया ने अपनी पड़ताल में पाया कि पाकिस्तान में किसी महिला स्कूल टीचर को उसके फिगर के कारण नौकरी से निकालने जैसी कोई घटना सामने नहीं आई है। इस फर्जी दावे के साथ जिस लड़की की तस्वीर वायरल हो रही है वह एक भारतीय मॉडल है।




और भी पढ़ें :