Fact Check: जानें, क्या है नकली काजू बनाने की इस मशीन का पूरा सच

Last Updated: मंगलवार, 25 अगस्त 2020 (18:38 IST)
सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि मशीन के जरिये नकली काजू बनाए जा रहे हैं। यूजर्स का दावा है कि नकली काजू बनाकर मार्केट में बेचे जा रहे हैं। नकली काजू की बिक्री को लेकर सतर्क करने के दावे के साथ यह वीडियो जमकर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में-


ट्विटर यूजर @ProfMKay ने लिखा, “मेरे एक दोस्त ने ये वीडियो पोस्ट करने के लिए भेजा, अब हमारे पास एक और समस्या आ गई है। कृपया काजू खरीदने से पहले चेक करें।” यह वीडियो 4,000 से ज्यादा बार देखा गया।


फेसबुक पर भी यह वीडियो इसी तरह के दावों के साथ शेयर किया जा रहा है।


क्या है सच-


@ProfMKay के ट्वीट कर कई यूजर्स ने रिप्लाई किया है कि ये नकली काजू नहीं बल्कि काजू के आकार वाले बिस्किट हैं। एक यूजर ने लिखा- “ये नकली काजू नहीं हैं। ये काजू के आकार वाले बिस्किट हैं। ये आटे की शीट है जिसे मशीन काजू के आकार में काट रही है।” यूजर ने इसके साथ ऐसी ही एक मशीन की फोटो और एक काजू के आकार वाले बिस्किट के पैकेट की फोटो भी शेयर की है।



हमने यूट्यूब पर सर्च किया तो हमें तुषार पंड्या नामक यूजर का एक वीडियो मिला, जिसमें वायरल वीडियो जैसी ही मशीन नजर आई। वीडियो पोस्ट करते हुए तुषार ने लिखा था- ‘काजू निमकी बनाने की मशीन’।


वेबदुनिया ने अपनी पड़ताल में पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल नकली काजू बनाए जाने का दावा फेक है।



और भी पढ़ें :