क्या वाकई मुरली मनोहर जोशी के दामाद हैं शाहनवाज हुसैन...जानिए सच..

Last Updated: मंगलवार, 11 जून 2019 (14:48 IST)
भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन, उनकी पत्नी और पार्टी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी की एक तस्वीर खूब वायरल हो रही है। इस तस्वीर को शेयर कर सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि शाहनवाज हुसैन ने मुरली मनोहर जोशी की बेटी से शादी की है और यह तस्वीर ईद की है।

क्या है वायरल तस्वीर में?


ट्विटर यूजर @mrali29018324 ने दो तस्वीरें ट्वीट कर लिखा- ‘हिंदू हृदय सम्राट श्री मुरली मनोहर जोशी जी अपनी बेटी और दामाद शाहनवाज हुसैन के साथ ईद मनाते हुए। साथ में राजनाथ जी। भैया आपस में सेवईयां खाते हैं और हम-आपको लड़ा रहे हैं।




शेयर की गई एक तस्वीर में शाहनवाज हुसैन और उनकी पत्नी, मुरली मनोहर जोशी के साथ दिख रहे हैं। वहीं, दूसरी तस्वीर में राजनाथ सिंह शाहनवाज हुसैन के परिवार के साथ बैठे नजर आ रहे हैं।

सच क्या है?


वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने रिवर्स इमेज सर्च का इस्तेमाल किया। रिजल्ट्स में हमें ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ की एक रिपोर्ट मिली, जिसमें राजनाथ सिंह वाली तस्वीर तो मिली, लेकिन मुरली मनोहर जोशी वाली तस्वीर नहीं मिली। यह रिपोर्ट 18 जून, 2018 को पब्लिश की गई थी।


इसके अलावा ANI द्वारा 16 जून 2018 को ट्विटर पर शेयर की गई तस्वीरें भी मिलीं। तस्वीरें शेयर कर ANI ने लिखा- ‘दिल्ली में भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन के घर पर ईद की पार्टी में वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी, उनकी बेटी प्रतिभा आडवाणी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, मुरली मनोहर जोशी और फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर शामिल हुए।



इन सभी तस्वीरों को देखकर अब यह स्पष्ट हो गया है कि वायरल तस्वीरें पिछले साल की हैं।

अब बात करते हैं शाहनवाज हुसैन की पत्नी की। शाहनवाज हुसैन की पत्नी का नाम रेणु शर्मा है, लेकिन वह भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी की बेटी नहीं हैं। मुरली मनोहर जोशी की दो बेटियां हैं। एक का नाम निवेदिता जोशी है और दूसरी का नाम प्रियमवदा जोशी।


मुरली मनोहर जोशी और शाहनवाज हुसैन वाली तस्वीर को पिछले साल भी शेयर कर इसी प्रकार का दावा किया गया था।



वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि शाहनवाज हुसैन, मुरली मनोहर जोशी के दामाद नहीं हैं और शेयर की जा रही तस्वीरें पिछले साल हुसैन के घर पर रखी गई ईद की पार्टी की हैं।



और भी पढ़ें :