Fact Check: जानें, शराब बिक्री को लेकर शिवराज सिंह चौहान के वायरल वीडियो का सच

Last Updated: बुधवार, 30 जून 2021 (12:48 IST)
सोशल मीडिया पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री का एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। 10 सेकंड के इस वीडियो में शिवराज कहते दिख रहे हैं, “क्या कर रहा है यह आबकारी अमला? काय के लिए बैठा है यह? दारू इतनी फैला दो पूरे प्रदेश में कि पिए और पड़े रहें।” दावा किया जा रहा है कि शिवराज आबकारी अमले पर भड़कते हुए प्रदेश में शराब की बिक्री को बढ़ावा देने की बात कह रहे हैं।

देखें पोस्ट-




क्या है सच्चाई-


वेबदुनिया ने अपनी पड़ताल में पाया कि शिवराज सिंह चौहान का यह वीडियो भ्रामक है, जो पिछले साल भी वायरल हुआ था। दरअसल, ओरिजिनल वीडियो को काट-छांट कर इसे बनाया गया है, जिससे ऐसा लगे कि शिवराज प्रदेश में शराब की बिक्री को बढ़ावा दे रहे हैं। असली वीडियो पिछले साल जनवरी का है, जब शिवराज ने तत्कालीन कमलनाथ सरकार पर शराब की उपदुकानें खोलने को लेकर हमला किया था।

पिछले साल वीडियो के वायरल हो जाने के बाद शिवराज सिंह चौहान ने खुद ट्विटर पर इसकी असलीयत बताई थी। शिवराज सिंह के ऑफिस ने एक वीडियो ट्वीट किया, जिसे देखने से साफ हो जाता है कि इस वीडियो से छेड़छाड़ करके वायरल वीडियो को बनाया गया है।



असली वीडियो में 1 मिनट 36 सेकंड के बाद; शिवराज सिंह कह रहे हैं- “क्या कर रहा है यह आबकारी अमला? काय के लिए बैठा है यह? यह क्यों नहीं रोकता अवैध शराब की बिक्री? शराब घर-घर भेजोगे क्या?
युवा पीढ़ी को खोखला कर देगी, प्रदेश को तबाह और बर्बाद कर देगी शराब लेकिन किसान कर्जा माफी की मांग न करे, नौजवान बेरोजगारी भत्ता न मांगे, गरीब संबल योजना की बात न करे, कोई मुख्यमंत्री कन्यादान का पैसा न मांग ले, इसलिए दारू इतनी फैला दो पूरे प्रदेश में कि पीये और पड़े रहें। मैं तो कहता हूं कि मुख्यमंत्री इतने नैतिक हैं तो नशामुक्ति अभियान चलाना चाहिए।”इस वीडियो को खुद शिवराज ने 12 जनवरी, 2020 को भी ट्वीट किया था।



और भी पढ़ें :