Fact Check: UP CM योगी का मदरसों को आदेश, 26 जनवरी को तिरंगा नहीं फहराया तो लगेगा ताला? जानिए पूरा सच

Last Updated: गुरुवार, 21 जनवरी 2021 (12:17 IST)
सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि के मुख्यमंत्री ने पर मदरसों के लिए एक आदेश जारी किया है। कहा जा रहा है कि सीएम योगी ने आदेश दिया है कि 26 जनवरी को मदरसों में तिरंगा फहराया जाए और भी गाया जाए। दावा किया गया है कि जो मदरसा इस आदेश का पालन नहीं करेगा, उसपर ताला लगा दिया जाएगा।

क्या है वायरल-


फेसबुक यूजर्स सीएम योगी की फोटो लगी ग्राफिक शेयर कर रहे हैं, जिसपर लिखा है कि “26 जनवरी को जो मदरसा तिरंगा नहीं फहराएगा, राष्ट्रगान नहीं गाएगा उसपर लगेगा ताला योगी बाबा जी यूपी वाले जय श्री राम।”



ट्विटर यूजर्स भी इसी तरह का दावा कर रहे हैं।


क्या है सच-


हमने अलग-अलग की-वर्ड्स की मदद से गूगल पर सर्च किया। लेकिन हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की पुष्टि हो सके कि योगी सरकार ने 26 जनवरी को मदरसों में तिरंगा फहराने और राष्ट्रगान गाने का आदेश दिया है।


हालांकि, हमें NDTV की वेबसाइट पर 11 अगस्त, 2017 की एक खबर मिली। खबर के मुताबिक, योगी सरकार ने 2017 में 15 अगस्त के लिए सभी मदरसों को पत्र जारी किया था। योगी सरकार का आदेश था कि 15 अगस्त को मदरसों में तिरंगा फहराया जाए और राष्ट्रगान भी गाया जाए।

पड़ताल जारी रखते हुए हमने उत्तर प्रदेश सरकार की वेबसाइट को भी खंगाला। लेकिन हमें वेबसाइट पर मदरसों में ताला लगाने से जुड़ा कोई आदेश नहीं मिला।

वेबदुनिया की पड़ताल में सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा गलत निकला। सीएम योगी आदित्यनाथ की ओर से मदरसों के लिए 26 जनवरी पर तिरंगा फहराने का आदेश जारी नहीं किया गया है।



और भी पढ़ें :