Fact Check: गणतंत्र दिवस 2021 के मुख्य अतिथि होंगे सूरीनाम के राष्ट्रपति? जानिए सच

Last Updated: गुरुवार, 21 जनवरी 2021 (11:26 IST)
सोशल मीडिया पर गणतंत्र दिवस समारोह 2021 को लेकर एक दावा किया जा रहा है। कहा जा रहा है कि इस साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर गणराज्य के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी मुख्य अतिथि होंगे। बताते चलें कि सूरीनाम दक्षिण अमेरिका महाद्वीप के उत्तर में स्थित एक छोटा सा देश है।

क्या है वायरल-


फेसबुक और ट्विटर पर कई यूजर्स दावा कर रहे हैं कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के इनकार करने के बाद अब सूरीनाम गणराज्य के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी 26 जनवरी को भारत के गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि होंगे। कई यूजर्स इस खबर के जरिए पीएम मोदी पर कटाक्ष भी कर रहे हैं क्योंकि सूरीनाम की कुल आबादी 6 लाख के आसपास है।




क्या है सच-

हमने अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से इस दावे को इंटरनेट पर सर्च किया। हमें हमारी वेबसाइट वेबदुनिया की एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि 1996 के बाद यह पहला मौका होगा, जब इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में कोई विदेशी राष्ट्राध्यक्ष मुख्य अतिथि नहीं होगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव के हवाले से यह खबर लिखी गई है।

आगे की पड़ताल में हमें न्यूज एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट मिला। इस ट्वीट में भी विदेश मंत्रालय के हवाले से बताया गया है कि वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए यह फैसला लिया गया है कि गणतंत्र दिवस समारोह में कोई विदेशी राष्ट्राध्यक्ष मुख्य अतिथि नहीं होगा।



वेबदुनिया की पड़ताल में सूरीनाम के राष्ट्रपति को गणतंत्र दिवस समारोह का मुख्य अतिथि बनाए जाने का दावा गलत निकला। कोरोना महामारी की वजह से इस बार कोई विदेशी नेता गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि नहीं होगा।



और भी पढ़ें :