इस फर्जी Co-WIN वेबसाइट से सावधान, केंद्र सरकार ने किया आगाह

Last Updated: सोमवार, 1 मार्च 2021 (12:07 IST)
के खिलाफ वैक्सीनेशन का दूसरा चरण आज से शुरू हो रहा है। इस चरण में 60 साल से ऊपर की उम्र वालों के साथ-साथ 45 साल से अधिक उम्र के उन लोगों को भी वैक्सीन की डोज दी जाएगी, जो गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं। वैक्सीनेशन के लिए वेबसाइट पर लोगों को रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस बीच केंद्र सरकार ने Co-WIN वेबसाइट को लेकर चल रहे फर्जीवाड़े के प्रति लोगों को सतर्क किया है।
PIB (PIB Fact Check) ने ट्वीट किया, “‘//selfregistration।preprod।co-vin।in’ खुद को आधिकारिक को-विन वेबसाइट होने का दावा कर रही है जो कि फर्जी है। इस फर्जी वेबसाइट के जरिए लोगों को अपना मोबाइल नंबर इस्तेमाल करके टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कहा जा रहा है। यह फर्जी वेबसाइट है। टीकाकरण को लेकर आधिकारिक सूचना पाने के लिए @MoHFW_INDIA को फॉलो करें।”



बताते चलें कि Co-WIN की आधिकारिक वेबसाइट ‘cowin.gov.in’ है। सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन की डोज मुफ्त में मिलेगी। हालांकि, प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन के लिए 250 रुपए लगेंगे।


कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन तीन तरीकों से किया जा सकता है। पहला तरीका सेल्फ रजिस्ट्रेशन का है। आप Co-WIN वेबसाइट या आरोग्य सेतु ऐप के जरिए रजिस्टर कर सकते हैं। ऐप में सरकारी और प्राइवेट कोविड वैक्सीन सेंटर्स नजर आएंगे। इसमें आपको शेड्यूल और अन्य अहम जानकारियां नजर आएंगी। इसके अलावा ऑन साइट रजिस्ट्रेशन यानी आप वैक्सीन सेंटर पर जाकर खुद को रजिस्टर कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :