क्या गर्म पानी पीने और नहाने से कोरोना से होता है बचाव? सरकार ने किया वायरल दावे का खंडन

Last Updated: गुरुवार, 13 मई 2021 (13:02 IST)
से बचाव और इलाज के ढेरों घरेलू उपाय सोशल मीडिया पर शेयर किए जाते हैं। उनमें से सबसे ज्यादा प्रचलित उपाय है- गर्म पानी पीना और गर्म पानी से नहाना। कई लोग दावा करते हैं कि गर्म पानी पीने और गर्म पानी से नहाने से कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं होगा और यदि आप इस खतरनाक वायरस के शिकार हो भी जाते हैं तो गर्म पानी का सेवन करने से इसे मात दे सकते हैं। इसी वजह से कुछ लोग गर्मी में भी हर वक्त गर्म पानी का सेवन कर रहे हैं और गर्म पानी से नहा तक रहे हैं। हालांकि, सरकार ने गर्म पानी पीने से कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के नुस्खे को सिर्फ एक मिथ करार दिया है।

भारत सरकार की तरफ से
mygovindia ट्विटर हैंडल के माध्यम से कहा गया है कि ‘गर्म पानी पीने या इससे नहाने से न ही कोरोना वायरस मरता है न ही इससे कोविड-19 बीमारी को ठीक किया जा सकता है। सरकार ने आगे बताया कि कोरोना वायरस को मारने के लिए लैब सेटिंग्स में 60-75 डिग्री तापमान की आवश्यकता होती है।’



विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) भी कह चुका है कि गर्म पानी की किसी भी गतिविधि से कोरोना वायरस को मात नहीं दी जा सकती है।



बीते एक-दो दिन की गिरावट के बाद आज यानी गुरुवार को एक बार फिर से देश में कोरोना वायरस के नए मामले 3।5 लाख के बेंचमार्क को पार कर गए हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान कुल 3,62,727 नए मामले रिपोर्ट किए गए हैं। इसी के साथ संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,37,03,665 पहुंच गई है। इस दौरान 4,120 लोगों की मौत हो गई है।



और भी पढ़ें :