Fact Check: कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते पूरे देश में 25 सितंबर से फिर लागू होगा Lockdown? जानिए पूरा सच

Last Updated: मंगलवार, 15 सितम्बर 2020 (09:38 IST)
देश में के बढ़ते मामलों के बीच सोशल मीडिया पर एक खबर तेजी से वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए केंद्र सरकार एक बार फिर पूरे देश में लगाने जा रही है। इस दावे के साथ नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (एनडीएमए) का एक सर्कुलर भी शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल सर्कुलर में-


वायरल हो रहे सर्कुलर में लिखा है- ‘देश में कोरोना वायरस के मामलों को फैलने से रोकने और मृत्युदर को कम करने के लिए, योजना आयोग के साथ एनडीएमए भारत सरकार से आग्रह करता है और पीएमओ व गृह मंत्रालय को निर्देश देता है कि की आधी रात से 46 दिनों को देशव्यापी लॉकडाउन लागू किया जाए। हालांकि इस दौरान सभी आवश्यक सेवाएं पहले की तरह चलती रहेंगी।’ यह सर्कुलर 10 सितंबर का है।

क्या है सच-


सरकार ने देश में फिर से लॉकडाउन लगने वाली खबरों का खंडन किया है। प्रेस इंफोर्मेशन ब्यूरो (PIB) द्वारा किए गए में इस खबर को फर्जी बताया गया है। पीआईबी फैक्ट चेक के ट्विटर हैंडल से लिखा गया है- ‘यह लेटर फेक है। एनडीएमए ने फिर से लॉकडाउन लागू करने के लिए कोई ऑर्डर नहीं जारी किया है।’



बता दें, भारत में मार्च के अंत में देशव्यापी लॉकडाउन लगाया गया था। इसके बाद जून से कई फेज में लॉकडाउन को फिर से खोला गया। हालांकि, स्कूल-कॉलेज अभी भी बंद हैं, जबकि मार्च महीने से बंद मेट्रो को एक हफ्ते पहले चलाने की हरी झंडी दी गई थी।



और भी पढ़ें :