Fact Check: क्या देश में हर मंगलवार को मीट की दुकानें बंद रहेंगी? जानिए सच

Last Updated: बुधवार, 24 मार्च 2021 (12:45 IST)
सोशल मीडिया पर एक दावा तेजी से वायरल हो रहा है कि देश में अब हर को रहेंगी। सोशल मीडिया पर यूजर्स इस पोस्ट को शेयर करते हुए लोगों से आग्रह कर रहे हैं कि सभी सरकार के इस फैसले का पूर्ण समर्थन करें।

देखें वायरल पोस्ट-




क्या है सच-

हमने गूगल पर वायरल दावे से जुड़े कुछ कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली जिसमें बताया गया हो कि सरकार ने पूरे देश में हर मंगलवार को मीट की दुकाने बंद रखने का आदेश जारी किया है। हालांकि, हमें 19 मार्च 2021 की कुछ मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुरुग्राम में हर मंगलवार को मीट की दुकाने बंद रखने का आदेश जारी किया गया है।

आगे की पड़ताल में हमें 19 मार्च का ANI का एक ट्वीट मिला। इस ट्वीट में बताया गया है कि गुरुग्राम की मेयर मधु आजाद ने गुरुग्राम में हर मंगलवार को मीट की दुकाने बंद रखने का आदेश जारी किया है।



हमें ANI के यूट्यूब चैनल पर गुरुग्राम की मेयर का एक वीडियो भी मिला। इस वीडियो में मधु आजाद बताती हैं कि शहर के लोगों की कई शिकायतों के बाद हर मंगलवार को मीट की दुकानें बंद रखने का फैसले लिया गया है। हमने मंगलवार का दिन इसलिए चुना क्योंकि इस दिन बहुत कम लोग मीट खाते हैं।




वेबदुनिया की पड़ताल में सामने आया कि केंद्र सरकार ने देश भर में हर मंगलवार को मीट की दुकानें बंद रखने का आदेश नहीं दिया है। वायरल पोस्ट फेक है। हाल ही में गुरुग्राम की मेयर ने शहर में हर मंगलवार को मीट की दुकानें बंद रखने का आदेश जारी किया है।



और भी पढ़ें :