Fact Check: पाकिस्तान में अगवा हुईं अफगान राजदूत की बेटी की ये तस्वीर हुई वायरल, जानिए इसकी सच्चाई

Last Updated: सोमवार, 19 जुलाई 2021 (13:16 IST)
बीते शनिवार को पाकि‍स्‍तान में की बेटी को इस्लामाबाद से अगवा कर टॉर्चर किया गया। इस घटना के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव और ज्यादा बढ़ गया है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक महिला की तस्वीर वायरल होने लगी, जिसके चेहरे पर चोट और खून के निशान हैं। इस महिला को अफगान राजदूत की बेटी बताया जा रहा है।

क्या हो रहा वायरल-


तस्वीर शेयर करते हुए कई सोशल मीडिया यूजर्स लिख रहे हैं, “अफगान राजदूत की बेटी, जिसे इस्लामाबाद के जिन्ना सुपर मार्केट से अगवा कर 6 घंटे बाद तहजीब बेकरी, ब्लू एरिया इस्लामाबाद के पास फेंक दिया गया था, उसे बुरी तरह प्रताड़ित किया गया।”


क्या है सच्चाई-

पड़ताल शुरू करते हुए हमने सबसे पहले अफगान राजदूत नजीबुल्लाह अलीखिल का ट्विटर हैंडल चेक किया। तस्वीर वायरल होने के बाद नजीबुल्लाह ने खुद अपनी बेटी सिलसिला की तस्वीर जारी की और वायरल हो रही तस्वीर को गलत बताया है।


उन्होंने पश्तो भाषा में लिखा, “सॉरी: मुझे अपनी बेटी सिलसिला अलीखिल की तस्वीर यहां पोस्ट करने के लिए मजबूर होना पड़ा, क्योंकि किसी और की तस्वीर सोशल मीडिया पर गलत तरीके से पोस्ट की गई थी, मैं उसे बिल्कुल नहीं जानता। धन्यवाद।”



पड़ताल जारी रखते हुए हमने वायरल तस्वीर को रिवर्स सर्च किया तो हमें गुल चाहत नाम के फेसबुक अकाउंट पर यही तस्वीर मिली। इस तस्वीर को गुल चाहत ने बीते शुक्रवार को ही अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट की थी।




बताते चलें कि, गुल चाहत की फेमस टिकटॉक स्टार हैं।


वेबदुनिया ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रही तस्वीर अफगान राजदूत की बेटी सिलसिला अलीखिल की नहीं है।



और भी पढ़ें :