क्रिस्टल कछुआ क्यों रखते हैं घर में, धन धान्य और खुशियां आकर्षित करना है तो एक बार आजमाएं

(Feng shui and vastu) से जुड़ी अनेक चीजें ऐसी हैं, जिनसे घर में खुशहाली और सुख-समृद्धि आती है। उनमें से सबसे अधिक खास हैं क्रिस्टल का कछुआ (crystal turtle), जो देखने में बेहत ही खूबसूरत‍ और हीरे जैसा चमकता प्रतीत होता है। हिन्दू धर्म में कछुए को श्रीहरि विष्‍णु का अवतार माना गया है, जो कि विष्‍णु के 10 अवतारों में शामिल हैं। समुद्र मंथन के दौरान कछुआ निकला था, अत: हिन्दू धर्मावलंबियों में कछुए की पूजा का विशेष महत्व है।


कछुआ (turtle) घर में रखने से यह धन-धान्य और खुशियों को आकर्षित करता है। इसमें क्रिस्टल का कछुआ रखना है काफी शुभ माना गया है, इसे रखने से मात्र घर हो या ऑफिस वहां का वास्तु दोष दूर जाता है। तो आइए देर किस बात की आप भी एक बार अपना लक आजमाइए और घर में रखकर देखिए तो सही....
जानें क्रिस्टल कछुआ
घर में

रखने की 11 खास बातें...

1. अपने घर के मुख्य कमरे में क्रिस्टल का कछुआ रखने मात्र से घर-परिवार में सुख-शांति आएगी तथा लक्ष्मी जी का आगमन आपके घर होगा।

2. अगर आप ऑफिस की मेज पर क्रिस्टल कछुआ रखते हैं तो आपकी आर्थिक उन्नति तो होगी ही, साथ ही आपके सभी रुके काम भी पूरे होने लगेंगे। इसे घर या ऑफिस के मुख्य दरवाजे पर या उत्तर दिशा में स्थापित करना अतिउत्तम रहेगा।

3. वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि क्रिस्टल कछुआ आप उत्तर दिशा में रखते हैं तो धन वृद्धि के साथ-साथ यह शत्रुओं से छुटकारा दिलाने में भी कारगर है।

4. यदि आप अपने घर के मंदिर में क्रिस्टल कछुआ पीले रंग के कपड़े में लपेटकर रखते हैं तो इससे घर में शुभता आती है।

5. व्यापारी या व्यवसायियों को अपने दुकान के मुख्य द्वार पर कछुए का चित्र लगाना चाहिए, इससे व्यापार में और सफलता मिलती है।

6. घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में कछुए का चित्र लगाने या धातु का कछुआ रखने से घर के बीमार व्यक्ति के स्वास्‍थ में सुधार होता है तथा घर का वातावरण शुद्ध होता है।

7. वास्तु की मानें तो क्रिस्टल के कछुए के अलावा धातु का कछुआ घर में रखने से परिवार के लोगों का मूड भी अच्छा बना रहता है।

8. अगर आप नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो इसे अपने सिरहाने के पास रखकर सोने से आपकी समस्या का हल हो जाएगा।
9. क्रिस्टल का कछुआ जहां परिवार के सदस्यों को सुरक्षा देने का कार्य करता हैं, वहीं परिवार के मुखिया की उम्र बढ़ाने तथा परिवार में शांति बनाए रखने का काम भी करता है।

10. कछुआ नजर दोष खत्म करता है, यह विवादों से दूर रहने तथा घर से नकारात्मक चीजों को दूर रखने के काम भी आता है।

11. इतना ही नहीं क्रिस्टल का कछुआ घर में रखने मात्र से धन-धान्य और खुशियां घर की ओर आकर्षित होती हैं। और जीवन से उदासी, नकारात्मकता समाप्त होकर जीवन खुशहाल और सुख-समृद्धि, वैभव से भर जाता है।



और भी पढ़ें :