गुरुवार, 25 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. धर्म-संसार
  2. ज्योतिष
  3. वास्तु-फेंगशुई
  4. According to Vastu Shastra where should TV be kept in the house
Written By WD Feature Desk
Last Updated : शुक्रवार, 23 फ़रवरी 2024 (15:53 IST)

TV Vastu: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टीवी कहां रखना चाहिए?

Vastu shastra tv placement: वास्तु के अनुसार घर में टेलीविजन की दिशा कौनसी है?

television TV Vastu
TV Vastu: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हर वस्तु का अपनी एक जगह या दिशा नियुक्त है। पहले के जमाने में या वास्तु शास्त्र जब लिखा गया था, तब टीवी तो नहीं होता था लेकिन यह जरूर माना जाता था कि आग्नि से संबंधित वस्तुओं का अपना एक अलग ही स्थान होना चाहिए। इसी आधार पर इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों की भी दिशा नियुक्त हो गई।
घर में कहां रखें टीवी : वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टीवी या कहें कि स्मार्ट टेलीविजन को दक्षिण-पूर्व यानी आग्नेय कोण में रखना चाहिए। यहां नहीं रख सकते हैं तो पूर्व दिशा में रखना चाहिए। टीवी देखते इस बात का विशेष ध्यान रखें की आपका मुख पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए।
ऐसा माना जाता है कि उचित दिशा में टीवी नहीं रखने से नकारात्मक ऊर्जा घर में फैलती है। इसे मानसिक तनाव या धन हानि भी हो सकती है। हालांकि यह भी कहा जाता है कि आग्नेय या दक्षिण में टीवी नहीं रख सकते हैं तो पूर्व में रख सकते हैं। टीवी को कभी भी बैडरूम में नहीं रखना चाहिए। ऐसा न करने से घर में कलह की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। बेडरूम में रखना हो तो बेडरूम बड़ा होना चाहिए और तब दक्षिण-पूर्व यानी आग्नेय कोण में रखना चाहिए।
कई घरों में यह देखा गया है कि घर में प्रवेश करते ही सामने टीवी लगा होता है। वास्तु के अनुसार इस तरह से रखे गए टीवी से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इसलिए यह शुभ नहीं माना जाता है। लिविंग रूम या हाल में टीवी के लिए वास्तु यह है कि टीवी को लिविंग रूम के दक्षिण-पूर्व कोने में रखा जाना चाहिए। लिविंग रूम में टीवी को उत्तर-पूर्व या दक्षिण-पश्चिम की ओर रखने से बचें।
आप घर के उत्तर-पश्चिम कोने में एक अलग टीवी रूम बना सकते हैं। आपको अपनी टीवी स्क्रीन पर कभी भी प्रतिबिंब नहीं देखना चाहिए, इसलिए आपको इसे हमेशा ढककर रखना होगा।
ये भी पढ़ें
Fridge Vastu: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में फ्रिज कहां रखना चाहिए?