‘प्‍यार की तलाश और इजहार’ कहीं भारी न पड़ जाए, वैलेंटाइन डे पर ऐसे रहें ‘अलर्ट’

Valentine Day Quotes
वैलेंटाइन डे वीक सेलिब्रेशन के बाद आज 14 फरवरी को प्‍यार के इजहार का दिन है। आज कई लोग अपने प्‍यार का इजहार करेंगे। दोस्‍ती का ऑफर करेंगे। गि‍फ्ट लि‍ए और दिए जाएंगे।

लेकिन आपको बता दें कि इस दिन प्‍यार के नशे में डूबने के साथ ही आपको अलर्ट रह‍ने की जरूरत है। जी, हां आपको इस दिन खासतौर से प्‍यार की तलाश करने वाले लोगों को ध्‍यान रखने की जरूरत है। क्‍योंकि ऑनलाइन और डेटिंग ऐप और प्यार का झांसा देकर ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

दरअसल, प्‍यार के नाम पर झांसा और जालसाजी का काम बेहद आराम से किया जा रहा है। कुछ गैंग प्यार के जाल में फंसाकर भी ठगी कर रहे हैं। इस तरह की ठगी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। हम आपको बता रहे हैं कहां ठगी हो रही है और कैसे इससे आपको बचना है।

कहां हो रही है ठगी?
ऑनलाइन के दौर में डेटिंग भी इससे पीछे कैसे रह सकते हैं। इस समय Bumble, Tinder, TrulyMadly, और Grindr जैसे कई और डेटिंग ऐप मौजूद हैं। यहां लड़का या लड़की पार्टनर की तलाश में जाते हैं, दोस्ती करते हैं।

कुछ को सही पार्टनर मिलते हैं तो कुछ ठगी के शिकार हो जाते हैं। दरअसल, वे आपसे दोस्‍ती बनाते हैं और धीमे धीमे पर्सनल हो जाते हैं, नंबरों का आदान प्रदान करते हैं। ऐसे में जब आप इमोशनल हो जाते हैं तो वे इसका फायदा उठाने लगते हैं।

इससे ज्‍यादा जानकारी जैसे बैंक अकांउट आदि की जानकारी शेयर करने पर आपके साथ ठगी हो सकती है। क्‍योंकि जब आपको यकीन हो जाता है कि आप रिलेशन में हैं तो उन पर आप भरोसा करने लगते हैं और यही आपके लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए सावधान और अलर्ट होने की जरूरत है।

सायबर में आए कई मामले
पिछले दिनों सायबर सेल में कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं, जहां फ्रॉड लोगों ने पहले ऐप के जरिये लोगों से रिश्‍ते बनाए, इसके बाद एक भरोसा कायम हो जाने पर वे आपसे कुछ जरूरी जानकारी हासिल कर लेते हैं। दिल्‍ली एनसीआर समेत अ‍हमदाबाद और देश के दूसरे शहरों से भी ऐसी खबरें आई हैं।

सायबर सेल से जुडे एक अधि‍कारी ने बताया कि मध्‍यप्रदेश के इंदौर, भोपाल और जबलपुर जैसे शहरों में भी लोग ऐसी ठगी का शि‍कार हुए हैं। उन्‍होंने बताया कि यंगस्‍टर्स और कुछ बुर्जुगों के साथ ऑनलाइन ऐप के जरिए ठगी की घटनाएं हो रही हैं। इसमें ज्‍यादातर प्‍यार और सेक्‍स करने के लालच में लोगों को अपना शि‍कार बना रहे हैं

कैसे रहे अलर्ट
अगर आप भी इनमें से किसी प्लेटफॉर्म पर हैं तो आपको सावधानी बरतने की जरूरत है। हम आपको बता रहे हैं कैसे रहे सेफ और अलर्ट।
  • हर ऐप पर भरोसा न करें।
  • किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसके रिव्यू, कितनी बार डाउनलोड हुआ।
  • ऐप से जुड़ी खबरें जरूर पढ़ें। दूसरे ऐप से भी तुलना करके देखें।
  • इस तरह के ऐप पर प्रोफाइल बनाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें। इन पर अपना कोई सेकेंड्री नंबर दें।
  • अपनी सारी जानकारी कभी शेयर न करें। जैसे आप अपना पूरा नाम कभी न भरें, अपनी ईमेल आईडी देने से बचें, सोशल मीडिया प्रोफाइल शेयर न करें।
  • अगर किसी से दोस्ती है या बातचीत शुरू है तो बातचीत तक ही सीमित रहें।
  • अगर कोई पैसे मांगे या गिफ्ट फंसा होने की बात कहे और इसके बदले रुपये मांगे तो पैसे ट्रांसफर न करें।
  • कई बार देखने में आया है कि कुछ ठग पहले बातचीत करते हैं और फिर मिलने बुलाते हैं।
  • इसके बाद लड़की के साथ फोटो क्लिक करके फंसाने की धमकी देकर पैसों की उगाही करते हैं। इसलिए कोई जल्दी मिलने बुलाए तो उससे बचें।



और भी पढ़ें :