यूपी के 9 लाख स्टूडेंट्स को योगी सरकार का तोहफा, फ्री मिलेंगे स्मार्टफोन और टैबलेट

पुनः संशोधित शुक्रवार, 8 अप्रैल 2022 (07:57 IST)
हमें फॉलो करें
लखनऊ। उत्तर प्रदेश की ने राज्य के 9 लाख स्टूडेंट्स को मुफ्त और टैबलेट देने का फैसला किया है। हाल ही में हुए यूपी चुनाव में योगी आदित्यनाथ ने छात्रों को मुफ्‍त र्स्माटफोन और टैबलेट देने का वादा किया था। इसे पूरा करने की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए मुख्यमंत्री ने इसे अपनी सरकार 2.0 के पहले 100 दिन की कार्यसूची में स्थान दिया है।


विद्यार्थियों के लिए फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन की योजना सीएम योगी आदित्यनाथ की दूसरी सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं में से एक है। सीएम योगी ने अधिकारियों को आवश्यक इंतजाम करने का निर्देश भी दिया है।

बताया जा रहा है कि सरकार की ओर से जिले स्तर पर छात्रों को चिह्नित करने का काम भी शुरू हो चुका है। अब जल्द ही इसे अंतिम रूप दिया जाएगा और बड़े पैमाने पर टैबलेट और स्मार्टफोन का वितरण का काम भी शुरू हो सकेगा। पहले चरण में 9 लाख छात्रों के स्मार्टफोन और टैबलेट दिए जाएंगे।

इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन से लेकर स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण तक की व्यवस्था निशुल्क है। इसका लाभ उन विद्यार्थियों को मिलेगा जो उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी हैं तथा उन्हें 10वीं और 12वीं में 65 फीसदी या उससे अधिक अंक प्राप्त हुए हैं।

योजना के तहत उन छात्रों को पहले मौका मिलेगा जिनका पहले ही रजिस्ट्रेशन हो चुका है। इसके बाद दोबारा आवेदन और पंजीयन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन के लिए यूपी सीएमओ की आधिकारिक वेबसाइट upcmo.up.nic.in पर जाना होगा।



और भी पढ़ें :