1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. उत्तर प्रदेश
  4. Conspiracy to incite communal riots in Ramnagari Ayodhya failed
Written By Author संदीप श्रीवास्तव
पुनः संशोधित बुधवार, 27 अप्रैल 2022 (16:27 IST)

रामनगरी अयोध्या में सांप्रदायिक दंगा भड़काने की साजिश नाकाम

अयोध्या। रामनगरी अयोध्या में पुलिस प्रशासन की सतर्कता के चलते सांप्रदायिक दंगा भड़काने कोशिश नाकाम हो गई और माहौल बिगड़ने से बच गया। अराजक तत्वों द्वारा अयोध्या के अमन-चैन को खराब करने के नापाक इरादों के चलते एक संप्रदाय विशेष के धर्मग्रंथ के पन्नों पर अभद्र टिप्पणी लिखे कागज अयोध्या की दो मस्जिदों समेत 3 स्थानों पर फेंके गए।
 
बुधवार सुबह इसकी जानकारी होते ही अयोध्या पुलिस और प्रशासन के अधिकारी तेजी से हरकत में आए और किसी अनहोनी की आशंका को समय रहते टाल दिया। अयोध्या-फैजाबाद शहर की ताटशाह और कश्मीरी मोहल्ले की दो प्रमुख मस्जिदों के बाहर और एक अन्य स्थान घोसियाना में सुबह कागज पड़े हुए दिखाई दिए। इन कागजों में एक संप्रदाय के पवित्र ग्रंथ पर अभद्र टिप्पणी लिखी हुई थी। हालांकि माहौल खराब हो इसके पहले ही सतर्क पुलिस और प्रशासन के शीर्ष अधिकारी मौके पर पहुंच गए। 
 
अब पुलिस आसपास के सीसीटीवी कैमरों को खंगाल रही है, जिससे इस तरह की हरकत करने वाले आराजक तत्वों की पहचान हो सके। इस तरह की घटना से एक बात साफ़ है कि इसके पीछे अयोध्या समेत यूपी के माहौल को खराब करने की बड़ी साजिश रची जा रही थी, जिसे फिलहाल तो नाकाम कर दिया गया है। सतर्कता के चलते अयोध्या के सांप्रदायिक सौहार्द पर कोई बुरा असर नहीं पड़ा। 
 
पुलिस अधिकारियों ने मस्जिदों के इमाम और गणमान्य लोगों से मिलकर ऐसे अराजक तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का भरोसा दिया है। अयोध्या जनपद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश पांडे ने जानकारी देते हुए बताया कि दो धार्मिक स्थलों पर और एक जगह सड़क पर आपत्तिजनक वस्तु और लेखन सामग्री फेंकी गई थी। तत्काल पुलिस टीम को इसकी जानकारी हुई और इनको कब्जे में लेकर विधिक कार्यवाही चल रही है। अभियोग पंजीकृत किया जा रहा है।
 
उन्होंने कहा कि यह शरारती तत्वों का काम है, जो अमन-चैन को खराब करना चाहते थे। दोनों संप्रदाय के जो वरिष्ठ लोग हैं, धर्मगुरु हैं, उन सबसे हम लोग निरंतर संपर्क में हैं। मौके पर पुलिस कमिश्नर, आईजी, डीएम, और मैं मौके पर गए और लोगों के साथ बैठे सभी लोगों को विश्वास दिलाया कि इस मामले में दोषी पाए जाएंगे, उनके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे। 
पांडे ने कहा कि हम लोगों से अपील करते हैं कि अयोध्या में सभी लोग अमन-चैन से रहते हैं। इसलिए किसी भी तरह की अफवाह पर यकीन न करें और जो अराजक तत्व है और गलत मंशा से यह काम किया है, उसको बख्शा नहीं जाएगा। हमारी टीम लगी हुई है। हमारी कोशिश है कि जल्द से जल्द इनकी पहचान करें और उनके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करें।

जनपद के जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने बताया कि शरारती तत्वों के द्वारा यह आपत्तिजनक सामग्री फेंकी गई है। सभी मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारी धर्मगुरुओं के साथ संपर्क बनाए हुए हैं और शांति व्यवस्था पूरी तरह बनी हुई है। हम लोग अपराधियों की पहचान कर कड़ी कार्रवाई करेंगे सभी गणमान्य व्यक्तियों और धर्मगुरुओं से मुलाकात कर रहे हैं और सारी व्यवस्था अच्छे से चल रही है।
ये भी पढ़ें
10th n 12th Pass Job offers : Assam Rifles Recruitment में निकली बंपर भर्तियां, 1484 पदों पर होंगी नियुक्ति