मंगलवार, 23 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. उत्तर प्रदेश
  4. CM Yogi Adityanaths temple built in Ayodhya, there is daily worship and aarti
Written By Author संदीप श्रीवास्तव

अयोध्या में बना CM योगी आदित्यनाथ का मंदिर, होती है नित्य पूजा-आरती

अयोध्या में बना CM योगी आदित्यनाथ का मंदिर, होती है नित्य पूजा-आरती - CM Yogi Adityanaths temple built in Ayodhya, there is daily worship and aarti
अयोध्या यूं तो श्रीराम नगरी के नाम से विश्व मे जानी जाती है और यहां श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर का निर्माण कार्य भी तेजी से चल रहा है। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय का कहना है कि वर्ष 2024 में मंदिर के भूतल का निर्माण पूर्ण हो जाएगा और और श्रीराम के भक्त अपने आराध्य रामलला के दर्शन कर सकेंगे। इसी बीच, अयोध्या से महज 20 किलोमीटर दूर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मंदिर भी तैयार हो गया है। 
 
राम मंदिर निर्माण को लेकर अयोध्या नगरी सहित पूरी दुनिया में राम भक्तों में काफी प्रसन्नता है, वहीं दूसरी अयोध्या के राम भक्तों का यह भी मानना है कि जिसके अथक प्रयास से राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हुआ है, वो भी हमारे लिए भगवान क़ी तरह पूजनीय हैं। 
अयोध्या-गोरखपुर हाइवे पर स्थित है योगी मंदिर : अयोध्या से केवल 20 किलोमीटर की दूरी पर मसौदा क्षेत्र में एक ऐसा स्थान है, जहां पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम पर मंदिर बनाया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मूर्ति लगाकर उसकी प्राण-प्रतिष्ठा कराई गई है और मंदिर में नित्य आरती- पूजन व भोग लगाया जा रहा है। योगी मंदिर का निर्माण योगी के भक्त प्रभाकर मौर्य ने कराया है। यह मंदिर अयोध्या-गोरखपुर हाइवे के किनारे मसौदा के पास बनाया गया है।
 
मौर्य का संकल्प था कि जो अयोध्या में श्रीराम की जन्मभूमि पर उनका भव्य और दिव्य मंदिर बनवाएगा, वह उसका मंदिर बनाएंगे। अब जब श्रीराम का भव्य मंदिर बन रहा है तो उनका संकल्प पूर्ण हुआ। जन्मभूमि पर श्रीराम मंदिर निर्माण के पीछे योगी आदित्यनाथ की बड़ी भूमिका रही है। इसलिए उन्होंने संकल्प के अनुसार उनका मंदिर बनवाया है। 
 
मंदिर में मूर्ति भी योगी आदित्यनाथ की कद-काठी की लगाई गई है। बाकायदा पूजा आरती भी होती है आरती के समय उनके गीत भी बजते रहते हैं, जो खुद प्रभाकर ने लिखे हैं। यही नहीं प्रभाकर ने योगी से मुलाकात के दौरान की फोटो भी सहेज कर रखी हैं। अब मंदिर के प्रचार प्रसार के लिए बाकायदा ऑडियो और वीडियो कैसेट भी तैयार करा रहे हैं।
संकल्प पूरा हुआ : प्रभाकर मौर्य ने वेबदुनिया से बातचीत करते हुए कहा कि देखिए हमने बहुत पहले संकल्प लिया था कि अयोध्या में प्रभु श्रीराम का जो भी मंदिर निर्माण कराएगा, हम उसका मंदिर बनाएंगे। पूज्य योगी आदित्यनाथ महाराज के नाम से योगी मंदिर का निर्माण कराया। हमने एक आरती भी तैयार की है, उसकी शूटिंग भी कर रहे हैं। योगी जी के ऊपर कुछ नए गाने हमने तैयार किए हैं। उसकी भी हम शूटिंग कर रहे हैं। 
 
मौर्य ने कहा कि राज्य में गुंडाराज भ्रष्टाचार फैला हुआ था। महाराज जी की उत्तर प्रदेश में सरकार बनी, जिस तरह उन्होंने कार्य किया, उससे मैं बहुत खुश हूं। इसी खुशी में हमने एक संकल्प लिया था, जिसको हमने पूरा किया है और योगी मंदिर का निर्माण कराया है। वही गांव के लोगों का मानना है कि इस मंदिर के साथ ही हमारे गांव का भी विकास होगा।