मंगलवार, 7 फ़रवरी 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. उत्तर प्रदेश
  4. Chief Minister Yogi Adityanath casts his vote in MLC elections
Written By हिमा अग्रवाल
Last Updated: शनिवार, 9 अप्रैल 2022 (12:10 IST)

MLC चुनाव में मुख्यमंत्री योगी ने किया मतदान, बोले- नहीं उजाड़े जाएंगे गरीबों के आशियाने

लखनऊ। उत्तरप्रदेश में शनिवार को विधान परिषद (MLC) की 36 में से 27 सीटों पर मतदान हो रहा है। MLC की 9 सीटों पर भाजपा का निर्विरोध परचम लहराना तय है, क्योंकि इन 9 सीटों पर भाजपा के अतिरिक्त कोई अन्य प्रत्याशी नहीं है। इस कारण ये 9 सीटें सीधे तौर पर भाजपा के खाते में जा रही हैं।


यूपी एमएलसी चुनाव के नतीजे 12 अप्रैल को घोषित होंगे। वहीं अन्य सीटों पर बीजेपी और सपा से बीच कांटे की टक्कर होने के आसार हैं। MLC का चुनाव मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए अग्निपरीक्षा से कम नहीं माना जा रहा है, वहीं सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की प्रतिष्ठा भी इन चुनावों से जुड़ी हुई है।
 
आज शनिवार सुबह ही सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने MLC चुनाव के लिए अपना वोट गोरखपुर में डाला। वोट डालने के बाद मीडिया से रूबरू होते हुए दुर्गाष्टमी की प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं देते उन्होंने कहा कि आज के पवित्र दिन पर पूरे प्रदेश में विधान परिषद की स्थानीय प्राधिकारी सीटों पर मतदान हो रहा है। यह चुनाव 36 सीटों पर चुनाव होना है और उनमें से 9 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी पहले ही निर्विरोध जीत पा गए हैं।

 
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि मतदान वाली 27 सीटों में गोरखपुर-महाराजगंज सीट पर मैं एक मतदाता होने के नाते अपने मतदान का प्रयोग करने आया हूं। मेरे साथ मतदान करने के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री शिवप्रताप शुक्ला, महापौर सीताराम जायसवाल, सांसद रवि किशन, गोरखपुर ग्रामीण सीट से विधायक विपिन सिंह और अन्य जनप्रतिनिधि भी आए हैं।
 
उन्होंने मीडिया से कहा कि विधानसभा चुनाव में भाजपा ने उत्तरप्रदेश में दो-तिहाई सीटों पर प्रधानमंत्री मोदीजी के नेतृत्व में विजय पताका लहराते हुए यूपी में दोबारा सरकार बनाई है। इस बार मुझे लगता है कि विधान परिषद में पहली बार लगभग 4 दशक पश्चात ऐसी स्थिति आएगी, जब सत्ताधारी दल का उच्च सदन में भी बहुमत होगा।
योगी ने कहा है कि हम पूरे प्रदेश में सभी तरह के भू-माफियाओं, जिन्होंने शासकीय, सार्वजनिक या गरीबों की संपत्तियों को कब्जा लिया है, के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाए हुए हैं। जिन अपराधियों ने पूर्व सरकारों का संरक्षण पाकर अनैतिकता का खेल खेला, उनके खिलाफ हमारी सरकार ने एंटी भूमाफिया टास्क का गठन किया है। प्रदेश में अब तक 2500 करोड़ की संपत्तियों पर जब्तीकरण और ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की जा चुकी है।
 
प्रदेश सरकार गरीबों के प्रति संवेदनशील है जिसके चलते गरीबों के आशियाने, रोजगार और व्यापार पर बुलडोजर नहीं चलेगा। जिस स्थान पर गरीबों ने अपनी झोपड़ी या मकान बना रखा है, वे तब तक उस स्थान पर रहेंगे, जब तक सरकार कि उनको दूसरे स्थान पर मकान उपलब्ध नहीं करवा देती है। जिस जगह पर गरीब वर्तमान में रहे हैं, यदि वह जगह आरीक्षित कोटे में नहीं होगी तो उन्हें वहीं पट्टा दे दिया जाएगा। स्ट्रीट वेंडर के भी पुनर्वास की पूरी व्यवस्था की जाएगी।
 
मुख्यमंत्री योगी ने स्थानीय प्राधिकारी विधान परिषद चुनाव में क्षेत्र पंचायत समिति के सदस्य से लेकर विधायक और सांसद सहित सभी मतदाताओं से अपील की है कि प्रदेश में लोककल्याणकारी कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए विधान मंडल के दोनों सदनों में भाजपा का बहुमत प्रदान करें।
 
उत्तरप्रदेश में निर्विरोध चुने जाने वाले भारतीय जनता पार्टी के 9 MLC श्याम नारायण सिंह उर्फ विनीत मिर्जापुर-सोनभद्र, ओम प्रकाश सिंह मथुरा-एटा-मैनपुरी, आशीष यादव मथुरा-एटा-मैनपुरी, वागीश पाठक बदायूं, अशोक अग्रवाल हरदोई, अनूप गुप्ता लखीमपुर खीरी, जितेंद्र सिंह सेंगर बांदा-हमीरपुर, ऋषिपाल सिंह अलीगढ़, नरेन्द्र भाटी बुलंदशहर सीट हैं।
ये भी पढ़ें
गृह मंत्रालय ने हाफिज सईद के बेटे हाफिज तल्हा को आतंकवादी घोषित किया