0

रिलायंस ने पेश की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप Jiomeet, जूम को देगी टक्कर

शनिवार,जुलाई 4, 2020
0
1
नई दिल्ली। 1 जुलाई यानी आज से एटीएम ट्रांजेक्शन, बैंक खाते में न्‍यूनतम बैलेंस और अटल पेंशन योजना समेत कई नियमों में बदलाव हुए हैं। इन बदलावों से आपकी जिंदगी पर काफी असर पड़ने की संभावना है। आइए, जानते हैं वह कौनसे हैं बदलाव...
1
2
मुंबई। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने चुनिंदा शहरों में ‘योनो शाखाएं’ खोली हैं। इसका उद्देश्य बैंक के ग्राहकों के बीच डिजिटल बैंकिंग अपनाने को बढ़ावा देना है। योनो (यू ओनली नीड वन) एसबीआई की डिजिटल बैंकिंग ऐप है।
2
3
नई दिल्ली। सरकार ने वित्त वर्ष 2018- 19 के लिए मूल अथवा संशोधित आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय-सीमा को 31 जुलाई 2020 तक बढ़ा दिया है।
3
4
नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बुधवार को कहा कि चिप युक्त ई-पासपोर्ट उपलब्ध कराने के लिए जरूरी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और उन्हें पेश किए जाने से भारतीय यात्रा दस्तावेजों की सुरक्षा काफी मजबूत होगी।
4
4
5
नई दिल्ली। देश में कोविड-19 (COVID-19) महामारी के बढ़ते मामलों के बीच बीमा नियामक इरडाई (IRDAI) ने मंगलवार को स्वास्थ्य और सामान्य बीमा कंपनियों को इजाजत दी कि वे कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ बीमा आवरण देने वाली छोटी अवधि की स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी ...
5
6
नई दिल्ली। हेल्थ इंश्योरेंस करवाने वालों के लिए अच्छी खबर है। अगर आपने लगातार 8 साल तक हेल्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम भरा हो तो बीमा कंपनियां दावे नहीं ठुकरा सकतीं। बीमा नियामक इरडाई ने अपने ताजा दिशा-निर्देशों में कहा है कि स्वास्थ्य बीमा कंपनियां ...
6
7
नई दिल्ली। देश में कोविड-19 के मामले शनिवार को 3 लाख से अधिक होने के बाद सरकार ने इस घातक संक्रमण के इलाज के लिए संशोधित प्रोटोकॉल जारी किया है जिसमें आपातकाल में वायरसरोधी दवा रेमडेसिविर, प्रतिरोधक क्षमता के लिए इस्तेमाल होने वाली दवा टोसीलीजुमैब ...
7
8
नई दिल्ली। स्कूली छात्रों पर किए गए एक अध्ययन के मुताबिक करीब 56 प्रतिशत बच्चों को स्मार्टफोन उपलब्ध नहीं है जबकि लॉकडाउन के दौरान 'ई-लर्निंग' के लिए यह एक आवश्यक उपकरण के रूप में उभरा है। यह अध्ययन 42,831 स्कूली छात्रों पर किया गया।
8
8
9
मुंबई। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने शुक्रवार को अपनी आधार से ऑनलाइन बचत खाता खोलने की सुविधा फिर शुरू कर दी। इस सुविधा का उपयोग बैंक के योनो मंच के माध्यम से डिजिटल बचत खाता खोलने में किया जा सकता है। योनो (यू ओनली नीड वन) बैंक की बैकिंग एवं जीवनशैली ...
9
10
नई दिल्ली। सर्च इंजन गूगल ने शुक्रवार को कहा उसने अपनी सर्च, असिस्टेंट और मैप सेवाओं पर निकटतम कोविड-19 जांच केंद्र का पता बताने की सुविधा शुरू की है।
10
11
नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने पेंशनभोगियों के जीवन प्रमाण जमा करने के लिए साझा सेवा केंद्रों (सीएससी) का उपयोग करेगा। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई।
11
12
कोरोना महामारी के संक्रमण के खतरे के बीच एक एक राहतभरी खबर आई है। अब एटीएम को बिना टच किए आप रुपए निकाल सकेंगे। एटीएम से कोरोना संक्रमण का खतरा रहता है, क्योंकि कई लोग ट्रांजेक्शन के लिए मशीन को टच करते हैं।
12
13
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को ऑनलाइन बैंकिंग को लेकर सावधान किया है। बैंक का कहना है कि स्ट्रांग पासवर्ड बनाएं क्योंकि साइबर अपराधी नए तरीके से पैसे चुरा रहे हैं।
13
14
नई दिल्ली। केद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को मोटर वाहन अधिनियम से जुड़े अनिवार्य दस्तावेजों की वैधता तिथि बढ़ाकर 30 सितंबर तक करने की घोषणा की। मंत्रालय ने इस संबंध में सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों को परामर्श जारी ...
14
15
नई दिल्ली। तेल कंपनियों ने मंगलवार को पेट्रोल की कीमत में 54 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 58 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। कीमतों की समीक्षा 82 दिनों तक स्थगित रखने के बाद लगातार तीसरे दिन पेट्रोल-डीजल महंगा हुआ है।
15
16
मुंबई। 2 बड़े बैंकों ने बचत खाते पर ब्याज दर घटाकर ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने बचत बैंक खातें पर वार्षिक ब्याज दर 0.05 प्रतिशत घटाकर 2.70 प्रतिशत कर दी है। वहीं निजी क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने ...
16
17
नई दिल्ली। ब्रोकरेज कंपनी एक्सिस सिक्योरिटीज ने 2-3-5 दिन का घर से काम (वर्क फ्रॉम होम) करने का मॉडल पेश किया है। इससे कंपनी यह सुनिश्चित कर सकेगी कि कोविड-19 महामारी के बीच न्यूनतम संख्या में लोगों को कार्यालय आना पड़े।
17
18
नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को आधार कार्ड धारकों तत्काल ऑनलाइन स्थायी खाता संख्या (पैन) नंबर जारी करने की सेवा की शुरुआत की।
18
19
नई दिल्ली। रेलवे ने सभी विशेष ट्रेनों के लिए अग्रिम आरक्षण की अवधि को मौजूदा 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है। इनमें 12 मई से राजधानी ट्रेन के मार्ग पर संचालित 15 जोड़ी ट्रेनें और 1 जून से चलने जा रहीं 100 जोड़ी नई ट्रेनें शामिल हैं।
19