0

Aadhaar में क्यों जरूरी है मोबाइल नंबर और email ID जुड़वाना, जान लें प्रक्रिया

शनिवार,जनवरी 25, 2020
0
1
नई दिल्ली। सरकार ने TDS को लेकर नियमों में बड़ा बदलाव किया है। अब अगर कोई कर्मचारी एम्पलॉयर को Pan, Aadhar नंबर नहीं देता है तो उसे आय का 20 प्रतिशत टीडीएस के रूप में चुकाना पड़। सकता है।
1
2
नई दिल्ली। कानून मंत्रालय ने चुनाव आयोग की ओर से आए इस सुझाव को मा‍न लिया है कि अब अपने वोटर आईडी को भी आधार कार्ड से लिंक कराना जरूरी होगा। लेकिन इसके साथ ही मंत्रालय ने यह भी साफतौर पर कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि इस प्रोसेस में डेटा चोरी होने ...
2
3
नई दिल्ली। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ग्राहकों को बैंकिंग फ्रॉड से बचाने के लिए टिप्स दी है। इन टिप्स का पालन कर आप बैंकिंग फ्रॉड्स से बच सकते हैं।
3
4
नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा देने वाले विशिष्ट आवश्यकता वाले छात्र इस वर्ष से 'बेसिक कैल्कुलेटर' का इस्तेमाल कर सकेंगे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।
4
5
नई दिल्ली। भारत के महापंजीयक और जनगणना आयुक्त (RGI) ने कहा कि 2021 में पहली बार मिश्रित तरीके से जनगणना (Census) होगी जिसे मोबाइल एप (Mobile App) के जरिए भी किया जाएगा। इसे आरजीआई कार्यालय ने बनाया है।
5
6
नई दिल्ली। आने वाले दिनों में मोबाइल यूजर्स को बड़ा झटका लग सकता है। इकॉनॉमिक्स टाइम्स में छपी एक खबर के अनुसार टेलीकॉम कंपनियां मोबाइल टैरिफ में 25 से 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती है।
6
7
अगर फरवरी में आप LIC पॉलिसी प्लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC ने 1 फरवरी से अपने 23 प्लान बंद करने का फैसला किया है।
7
8
नई दिल्ली। जनगणना 2021 (Census 2021) के तहत पहले चरण में 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक घरों को चिन्हित करने की प्रक्रिया शुरू होगी। केंद्र सरकार ने इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी है।
8
9
डिजिटल लेन-देन बढ़ने के साथ ही ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले भी बढ़ रहे हैं। ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड के मामलों को रोकने के लिए बैंकें कई सिक्योरिटी फीचर्स देती है। इसी प्रक्रिया में ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए ओटीपी आधारित लॉग इन सिस्टम ...
9
10
मुंबई। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बुधवार को बैंकों तथा कार्ड जारी करने वाली अन्य कंपनियों से ग्राहकों को उनके डेबिट या क्रेडिट अथवा आभासी कार्ड स्वयं से बंद करने और उसे खोलने (स्विच ऑन और स्विच ऑफ) की सुविधा उपलब्ध कराने को कहा।
10
11
नई दिल्ली। राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) पर पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों और विपक्षी दलों द्वारा जताई गई चिंताओं के बीच गृह मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि रजिस्टर को अद्यतन करने के दौरान कागजात या बायोमेट्रिक जानकारी देने के लिए नहीं कहा जाएगा।
11
12
नई दिल्ली। अगर आपने अपने वाहन पर अब तक FASTag नहीं लगाया तो आपके लिए राहत वाली खबर है। सरकार ने 65 टोल प्लाजा पर फास्टैग (FASTag) के नियमों में कुछ समय की छूट दी है, क्योंकि वहां अभी वहां टोल टैक्स का ज्यादा भुगतान लोग नकद के रूप में करते हैं। इन 65 ...
12
13
मुंबई। देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने कुछ-कुछ अवधि की खुदरा मियादी जमाओं पर ब्याज दर में 0.15 प्रतिशत की कमी की है। नई दरें 10 जनवरी से प्रभाव में आ गई हैं। 2 करोड़ रुपए से कम की दीर्घकालिक जमाओं पर ब्याज दर घटाई गई है। बैंक के इस कदम से ग्राहकों को ...
13
14
नई दिल्ली। 15 जनवरी 2020 से सोने के गहनों पर हॉलमार्किंग अनिवार्य कर दी गई। अब सराफा व्यापारी बगैर BIS हॉलमार्क के सोने के गहने बाजार में नहीं बेंच सकेंगे।
14
15
अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। अगर आपने अब तक अपने अकाउंट में मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी अपडेट नहीं किया तो तुरंत करवा लें, वरना आपको ATM से रुपए निकालने में परेशानी आ सकती है।
15
16
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने डिजिटल लॉकर प्लेटफार्म और इसके डिजिटल दस्तावेज़ों को आधिकारिक मान्यता दे दी है। KYC पर RBI के ताजा सर्कुलर में कहा गया है कि ग्राहक के डिजिटल लॉकर खाते को प्राधिकारी द्वारा जारी किए गए ई-दस्तावेज़ अब KYC प्रक्रिया में ...
16
17
क्रेडिट कार्ड का सही ढंग से इस्तेमाल किया जाए तो यह वरदान है और अगर आप इसका सही ढंग से इस्तेमाल करना नहीं जानते तो यह अभिशाप भी साबित हो सकता है। अगर आप इसका सही ढंग से इस्तेमाल करते हैं तो इससे बेहतर आपके लिए कुछ भी नहीं है। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड ...
17
18
नई दिल्ली। बैंकों के ग्राहकों के कस्टमर आइडेंटिफिकेशन प्रोसेस (KYC) को लेकर अच्‍छी खबर है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आधार (Aadhaar) से वीडियो कस्टमर आइडेंटिफिकेशन प्रोसेस (KYC) को अनुमति दे दी है।
18
19
नई दिल्ली। आयकर विभाग (Income tax) ने अपने एक सप्ताह पुराने आदेश को वापस लेते हुए किसी एक आवासीय संपत्ति के संयुक्त मालिकों को सरल फॉर्म-1 (सहज) या फॉर्म-4 (सुगम) के जरिये आयकर रिटर्न दाखिल करने की अनुमति दे दी है।
19
विज्ञापन
Traveling to UK? Check MOT of car before you buy or Lease with checkmot.com®