शुक्रवार, 24 मार्च 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. काम की बात
  4. 1 dechmber 2022 rules changes
Written By

1 दिसंबर 2022 से बदल जाएंगे LPG, ATM से जुड़े नियम, किचन से लेकर जेब तक पर पड़ेगा असर

1 दिसंबर 2022 से कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। ये नियम आपके किचन से लेकर जेब तक पर असर डालेंगे। आइए जानते हैं 1 दिसंबर 2022 से कौनसे नियम बदलने वाले हैं।
 
बदलेगा ATM से पैसा निकालने का तरीका : आप अगर रुपए निकालने के लिए एटीएम का प्रयोग करते हैं और पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक हैं तो आपके लिए नया नियम लागू होने वाला है। इससे फर्जीवाड़े की आशंका कम होगी। पंजाब नेशनल बैंक दिसंबर महीने में एटीएम से नकदी निकालने की प्रक्रिया में बदलाव कर सकता है। खबरों के अनुसार 1 दिसंबर के बाद से एटीएम में कार्ड लगाते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP जेनरेट होगा। इस ओटीपी की एटीएम स्क्रीन पर दिए गए कॉलम में इंटर करने के बाद ही रुपया निकल सकेगा। हालांकि यह नियम पहले से कई बैंकों में लागू है।
 
LPG के दामों में बदलाव : कर्मिशियल और घरेलू सिलेंडर के दामों में हर माह बदलाव किया जाता है। 1 दिसंबर से इनके नए दामों का ऐलान होगा। अक्टूबर के आंकड़ों में खुदरा महंगाई दर में नरमी के संकेत मिले हैं। इससे माना जा रहा है कि इस महीने के अंत में पेट्रोलियम कंपनियां रसोई गैस की कीमतों में भी बदलाव की घोषणा कर सकती हैं। CNG व PNG की कीमतों में भी बदलाव का ऐलान किया जा सकता है।
 
बैंकों में 13 दिन की छुट्टियां : वर्ष के आखिरी महीने दिसंबर में क्रिसमस, साल का आखिरी दिन और गुरु गोबिंद सिंह जी का जन्मदिन जैसे बड़े उत्सव होने के कारण बैंक 13 दिनों के लिए बंद रहेंगे। ऐसे में अगर आप बैंक के किसी जरूरी कार्य को लंबे समय से टालते आ रहे हैं तो जल्द निपटा लें।
 
बदल सकता है ट्रेनों का समय : देश के अधिकतर राज्यों में दिसंबर में कोहरा छाया रहता है। रेलवे द्वारा दिसंबर के महीने में ठंड और कोहरे के कारण ट्रेनों के समय में बदलाव किया जाता है। दिसंबर से फरवरी-मार्च ट्रेनें रद्द की जाती हैं। 1 दिसंबर 2022 से भारतीय रेलवे ट्रेनों की समय-सारिणी में भी बदलाव कर सकती है।
ये भी पढ़ें
Weather Update : बर्फीली हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन, कई राज्‍यों में बारिश का अलर्ट