भारत के लिए अच्छी खबर, चीन और पाकिस्तान को लेकर नहीं बदलेगा अमेरिका का रुख

Last Updated: बुधवार, 20 जनवरी 2021 (16:57 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका में नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले भारत के लिए अच्छी खबर है। दरअसल, अमेरिका के भावी रक्षामंत्री के बयान से स्पष्ट हो गया है कि अमेरिका और को लेकर डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों में कोई परिवर्तन नहीं होने जा रहा है। उल्लेखनीय है कि आज अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने जा रहे हैं।
ALSO READ:
अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने के लिए वॉशिंगटन डीसी पहुंचे बाइडन
शपथ समारोह से पहले अमेरिका के भावी रक्षामंत्री जनरल (अवकाश प्राप्त) लॉयड ऑस्टिन ने कहा है कि लद्दाख में भारतीय जमीन पर नजरें गड़ाए बैठे चीन के खिलाफ अमेरिका की सख्ती में कोई बदलाव नहीं आएगा। वह ट्रंप प्रशासन की तरह से ही जारी रहेगी। उन्होंने के मामले में पाकिस्तान को भी चेतावनी दी है।

ऑस्टिन ने कहा कि चीन पहले ही क्षेत्रीय प्रभुत्वकारी शक्ति बन चुका है और अब उसका लक्ष्य 'विश्वशक्ति’ बनने का है। उन्होंने कहा ‍कि चीन के प्रयास को नाकाम करने के लिए पूरी सरकार को एक साथ मिलकर काम करने की जरूरत होगी।
पाकिस्तान को परोक्ष रूप से चेतावनी देते हुए जनरल ऑस्टिन ने कहा कि पाक ने भारत विरोधी आतंकवादी गुटों- लश्‍कर और जैशे मोहम्‍मद के खिलाफ कदम उठाए हैं, लेकिन ये अधूरे हैं।
उन्होंने कहा कि मैं अपने कार्यकाल में पाकिस्तान पर इस बात के लिए दबाव बनाऊंगा कि वह अपनी भूमि का इस्तेमाल आतंकवादियों की शरणस्थली के रूप में न होने दे। उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान भारत विरोधी आतंकवादियों को पनाह देता है साथ ही सीमा पार चल रहे विभिन्न कैंपों में उन्हें ट्रेनिंग भी जाती है।



और भी पढ़ें :