शुरू होने वाला है Ooty Summer Festival 2022 , जानिए कब और कैसे जाएं

प्रथमेश व्यास
ऊटी का दक्षिण भारत के पर्यटन में एक अहम योगदान है। चाहे वो नीलगिरि की पहाड़ियां पर ट्रेकिंग हो या एवलांच, भवानी और पायकारा लेक की बोटिंग, ऊटी के सभी स्थल पर्यटकों के आनंद की फुल गारंटी लेते हैं। इन सबके अलावा ऊटी की एक और चीज है, जो विश्व भर के पर्यटकों को अपनी ओर खींचती है, वो है ऊटी का समर फेस्टिवल, जिसे फ्लावर फेस्टिवल के नाम से भी जाना जाता है।

सैकड़ों तरह के फूलों से बनी कलाकृतियों की प्रदर्शनी, भव्य मेलों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ और भी कई ऐसे गतिविधियां इस फेस्टिवल में होती हैं, जो इसे वर्ल्ड फेमस बनाती है। ऊटी समर फेस्टिवल सैर पर जाने के लिए बढ़िया बहाना हो सकता है। अगर इस साल ऊटी जाने का आपका भी मन है, लेकिन आप इस दुविधा में है कि इसमें आपके लिए क्या खास है, तो हम आपका काम आसान किए देते हैं । आइए, विस्तार से जानते हैं ऊटी समर फेस्टिवल के बारे में, और ये भी की 2022 में इस फेस्टिवल में क्या है नया। ...

ऊटी समर फेस्टिवल - कब और कहां?

ऊटी समर फेस्टिवल दक्षिण भारत का 123 वर्ष पुराना आयोजन है, जिसे भारत के सबसे बड़े समर फेस्टिवल्स की सूची में गिना जाता है। इसे तमिलनाडु के टूरिज्म डिपार्टमेंट केंद्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय के संयुक्त प्रयासों द्वारा आयोजित किया जाता है। यूं तो हर साल ये फेस्टिवल 16 दिनों तक चलता है। इस वर्ष इसका आयोजन मई के पहले हफ्ते से शुरू किया जा रहा है।

यह फेस्टिवल ऊटी शहर में ही आयोजित किया जाता है जहां आप फ्लाइट, ट्रैन या बाय रोड आसानी से पहुंच सकते हैं। इसमें फ्लावर शो, फ्रूट शो, वेजिटेबल शो, रोज शो और स्पाइस शो शामिल हैं, जो बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। ग्रीष्मोत्सव के दौरान विभिन्न प्रकार के फूल, फल और सब्जियां, और फूलों से सजाए गए जानवरों और पक्षियों की कई छवियों को देखकर यहां आने वाले देश-विदेश के पर्यटकों को खूब भाते हैं। चलिए जानते हैं, ऊटी समर फेस्टिवल में इस साल होने वाले खास आयोजनों के बारे में ....

ऊटी फ्लावर शो :
ऊटी फ्लावर शो का आयोजन विभिन्न तरह के फूलों से बनी मूर्तियों, शिल्पकलाओं, और कलाकृतियों के प्रदर्शन के लिए किया जाता है। फ्लावर शो के माध्यम से पर्यटक दक्षिण भारत की वर्षों पुरानी संस्कृति से भी वाकिफ होते हैं। इस शो का मुख्य उद्देश्य युवा कलाकारों को प्रोत्साहित करना होता है। ये कलाकार अपनी कलाकृतियों को फूलों की मदद से इतना सुन्दर बना देते हैं कि ऊटी धरती के स्वर्ग के सामान प्रतीत होने लगता है। अगर आप समर फेस्टिवल में जाते हैं, तो फ्लावर शो के दृश्य कई महीनों तक आपकी यादों में कैद रहने वाले है। ये शो 20 मई से 24 मई 2022 के बीच मनाया जाने वाला है।

स्पाइस शो:
विभिन्न प्रकार के मसालों और ऊटी के बागानों के जादू को प्रदर्शित करने वाला स्पाइस शो ऊटी समर फेस्टिवल की शुरुआत का प्रतीक है। अगर आप खाने के शौकीन हैं, तो यह दिलचस्प प्रदर्शनी आपके लिए देखने लायक है। इस वर्ष स्पाइस शो 13, 14 और 15 मई 2022 को मनाया जाएगा।

फ्रूट शो:
सभी प्रकार के फलों को एक साथ एक छत के नीचे लाना ही इस शो का उद्देश्य है। समर फेस्टिवल के दौरान फ्रूट शो यह दिखाने का एक शानदार तरीका है कि किसी भी चीज़ के माध्यम से कला को कैसे व्यक्त किया जा सकता है। यह आयोजन बागवानी विभाग द्वारा आयोजित किया जाता है और इसके 50 वर्षों के समृद्ध इतिहास के लिए प्रसिद्ध है। इस शो का आयोजन इस साल 28 और 29 मई को होना है।

रोज शो:
ऊटी के गवर्नमेंट रोज गार्डन में हर साल आयोजित होने वाले इस शो में गुलाब की 300 से अधिक किस्मों को प्रदर्शित किया जाता है। हजारों गुलाबों से बनी गुलाब की मीनारों से लेकर गुलाब की पंखुड़ियों से बनी रंगोली तक, यह आयोजन अपने आप में एक अजूबा है। यदि आप प्रकृति के प्रशंसक हैं या फोटोग्राफी के शौकीन हैं, तो आपको उत्सव में अवश्य शामिल होना चाहिए। रोज शो की डेट 14 और 15 मई तय की गई है।

टिकट कैसे लें और किन बातों का ध्यान रखें -
आप सीधे हॉटीकल्चर डिपार्टमेंट की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं या वहां पहुंचकर काउंटर से भी टिकट प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन, काउंटर पर आपको लंबी कतारों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा फेस्टिवल में होने वाले शोज की टिकट आपको वहां जाकर ही लेना पड़ेगा। अगर आप अपने साधन से जा रहे है तो याद रहे कि आयोजन स्थल से कुछ किलोमीटर पहले ही गाड़ियों को रोक दिया जाता है।
से जुडी हर जानकारी आपको हॉटीकल्चर डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर मिल जाएगी।
आपकी यात्रा के लिए रंगबिरंगे फूलों के साथ शुभकामनाएं।



और भी पढ़ें :