1. खेल-संसार
  2. अन्य खेल
  3. समाचार
  4. Vinesh Phogat and Sakshi Malik wins bronze medal
Written By
Last Updated: शुक्रवार, 26 अप्रैल 2019 (22:50 IST)

एशियाई कुश्ती में विनेश फोगाट और साक्षी मलिक ने लगाया 'कांसे का दांव'

नई दिल्ली। राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों की स्वर्ण विजेता विनेश फोगाट और रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक ने चीन के शियान में चल रही सीनियर एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता में शुक्रवार को कांस्य पदक जीत लिए।
 
भारत की कुमारी मंजू और दिव्या काकरान ने कल महिला वर्ग में कांस्य पदक दिलाए थे। भारत ने इस तरह महिला वर्ग में 4 कांस्य पदक हासिल किए जो इस वर्ग में इसका पिछली बार के मुकाबले निराशाजनक प्रदर्शन है। भारत ने पिछली एशियाई चैंपियनशिप में महिला वर्ग में एक स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदक जीते थे।
 
इन चार कांस्य पदकों के साथ भारत के इस चैंपियनशिप में कुल 12 पदक हो गए हैं। भारतीय फ्री स्टाइल पहलवानों ने प्रतियोगिता के पहले दो दिन एक स्वर्ण, तीन रजत और चार कांस्य सहित कुल आठ पदक जीते थे।
 
विनेश से भारत को स्वर्ण पदक की उम्मीद थी लेकिन उन्हें इस बार कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। विनेश ने कांस्य पदक मुकाबले में चीन की कियानयू पांग को 8-1 से पराजित किया। विनेश को क्वार्टर फाइनल में जापान की मायू मूकीआदा से हार का सामना करना पड़ा था लेकिन रेपचेज में उन्होंने ताइपे की जो सीह चियू को 6-0 से हराकर कांस्य पदक मुकाबले में प्रवेश पाया था।
62 किग्रा में ओलंपिक पदक विजेता साक्षी को क्वार्टर फाइनल में जापान की यूकाको कवई ने 5-0 से हराया। लेकिन भारतीय पहलवान ने रेपचेज में कोरिया की जियाई चोई को 11-0 से हराकर कांस्य पदक मुकाबले में प्रवेश पाया जहां उन्होंने उत्तर कोरिया की हियोन गियोंग मुन को पराजित कर कांस्य पदक जीता।
 
पिछली चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली नवजोत कौर को इस बार 65 किग्रा में निराशा हाथ लगी। नवजोत क्वार्टरफाइनल मेें हार गई और फिर कांस्य पदक मुकाबले में उन्हें कजाखिस्तान की आइना तेमेरतासोवा ने पराजित कर दिया।
 
भारत को पूजा ढांडा से भी पदक की खासी उम्मीदें थीं, जिन्होंने पिछले एक वर्ष में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। पूजा ने अपने क्वालिफिकेशन और क्वार्टर फाइनल मुकाबले जीते लेकिन सेमीफाइनल में उन्हें चीन की निंगनिंग रोंग ने 8-4 से पराजित कर दिया। कांस्य पदक के लिए पूजा को मंगलोलिया की पहलवान सेरेनचिम्ड सुखी ने हरा दिया।
 
भारत की किरण बिश्नोई को 72 किग्रा में क्वार्टर फाइनल में कजाखिस्तान की झमीला बाकबेरगेनोवा से 4-7 से हार का सामना करना पड़ा। झमीला के सेमीफाइनल में हारने से किरण की फिर कांस्य पदक मुकाबले में जाने की उम्मीदें टूट गईं। पुरुष और महिला फ्री स्टाइल मुकाबले पूरे हो जाने के बाद अब भारत के ग्रीको रोमन पहलवान शनिवार से अपनी चुनौती पेश करेंगे।
ये भी पढ़ें
राजधानी में दिन में जबर्दस्त गर्मी, तापमान 41.9 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा